ICC Champions Trophy History में अब तक की विजेता टीमों की कहानी

ICC Champions Trophy History: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 से हुई थी और 1998 से चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हर 4 साल में एक बार होता आ रहा है। चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत बांग्लादेश में हुई थी पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी बांग्लादेश में ही खेली गई थी और अब विश्वकप की तरह हर बार अलग अलग देशों में आईसीसी इस टूर्नामेंट का आयोजन करवा रहा है।

ICC Champions Trophy History में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अब तक 7 बार हो चूका और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी ही एक मात्र ऐसा ICC टूर्नामेंट है जिसे न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका जीत चुकी है। दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का पहला तथा न्यूजीलैंड ने इसका दूसरा सीजन अपने नाम किया था।

आइए जानते हैं ICC Champions Trophy History की विजेता टीमों की कहानी-

..पाकिस्तान(2017)

Pakistan, ICC Champions Trophy 2017, ICC Champions Trophy 2017 Winners

2017 में हुई ICC चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को 180 रन से हराकर पहली बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338 रन बनाए थे इसके जवाब में हार्दिक पांड्या की आतिशी पारी के बावजूद भारत 158 रन पर ऑल आउट हो गयी।


..भारत (2013) 

ICC Champions trophy history

2013 में हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया इस फाइनल मुकाबले में बारिश आ जाने के कारण मैच 20 ओवर का करवाना पड़ा और इस 20 ओवर के मैच में भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को यह मैच 5 रन से जीता दिया और दूसरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बना।


देखे: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

..ऑस्ट्रेलिया (2009)

ICC Champions trophy history

2009 में हुए चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया और इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से बाजी मार ली और दूसरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।


ऑस्ट्रेलिया (2006)

ICC Champions trophy history

2006 में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन भारत में हुआ था और इस बार फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच भिड़त हुई और आस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब पहली बार अपने नाम किया।


..वेस्टइंडीज (2004)

 ICC Champions trophy history

2004 में हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खिताबी भिड़त वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच हुई और इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने रोमांचक जीत दर्ज की वेस्टइंडीज ने यह फाइनल मुकाबला दो विकेट से अपने नाम किया।


इंडिया और श्रीलंका (2002)

ICC Champions trophy history

2002 में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच हुआ यह मुकाबला बड़ा जबरदस्त माना जा रहा था लेकिन इस मुकाबले में मुसलाधार बारिश होने की वजह से यह मुकाबला हो ही नहीं पाया और चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार दो टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया इस टूर्नामेंट में भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया।


न्यूजीलैंड (2000)

ICC Champions trophy history

2000 में हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया और न्यूजीलैंड आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली दूसरी टीम बनी।


साउथ अफ्रीका (1998)

ICC Champions trophy history

1998 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज पहली बार बांग्लादेश की धरती पर हुआ और इस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से मात दी और पहली बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।

ICC Champions Trophy History में भारत और आस्ट्रेलिया ही ऐसी टीम में है जिन्होंने यह टूर्नामेंट 2 बार अपने नाम किया।

Related Posts