IPL

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) के बारे में जानने योग्य बातें

इस साल इंडियन प्रीमियर लीग का दसवा सीजन आयोजित होगा।

इंडियन प्रीमियर लीग
फोटो साभार Wikipedia

इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें सीजन को 1 सप्ताह से भी कम का समय रह गया है और इसके साथ ही IPL अपने 10 साल पूरे कर लेगा इन 10 सालों में IPL में बहुत कुछ हुआ हूं बहुत सारे रिकॉर्ड बने और बहुत सारे टूटे भी।

आज  sportzpari.com आपके लिए कुछ ऐसे ही IPL के रिकॉर्ड और तथ्य लेकर आया है जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे।

..2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था तो रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाड़ी सरफराज खान 10 साल के थे और फिर उसके 8 साल बाद ही उन्होंने IPL के आठवें सीजन में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए डेब्यू किया।

.. पीयूष चावला ने IPL में 380 से भी ज्यादा ओवर फेंके हैं और उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी है उन्होंने IPL में सबसे ज्यादा छक्के खाए हैं।

.. गौतम गंभीर के नाम IPL में सबसे ज्यादा अर्ध शतक लगाने का रिकार्ड है इसके  अलावा उनके नाम IPL में सबसे ज्यादा जीरो रन अलावा उनके नाम IPL में सबसे ज्यादा जीरो रन पर आउट होने का रिकॉर्ड भी है।

.. पार्थिव पटेल के नाम IPL इतिहास में सबसे ज्यादा अलग अलग टीमों में खेलने का रिकॉर्ड है अबतक पार्थिव पटेल इंडियन प्रीमियर लीग के 07 सीजन खेले हैं जिनमें वह 6 अलग अलग टीमों से खेले हैं।

.. अशोक डिंडा ने अब तक जितनी भी टीमों के साथ खेला है वह टीम हमेशा अंतिम चार स्थानों में से एक में आई है 2008, 2009 और 2009  मैं अशोक डिंडा कोलकाता नाइट राइडर की तरफ से खेले थे और इस सीजन में कोलकाता क्रमशः8,8 और छठे स्थान प पर आई थी।

.. मनीष पांडे और रोबिन उथप्पा ने अब तक चार अलग-अलग टीमों से IPL खेला है लेकिन दोनों कभी भी एक दूसरे के विरुद्ध नहीं खेले हैं। 2008 में दोनों मुंबई इंडियंस में और 2009 और 2010 में दोनों रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु से तथा 2011 से 2013 तक दोनों पुणे वारियर्स इंडिया तथा 2014 से  2016 में दोनों कोलकाता नाइट राइडर की तरफ से खेलते नजर आए।

.. IPL इतिहास में अब तक सिर्फ तीन भारतीय ही मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने जा सके हैं वह तीन भारतीय हैं सचिन तेंदुलकर, रोबिन उथप्पा और विराट कोहली।

.. IPL इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट बॉल डालने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नाम है।

.. एडम गिलक्रिस्ट के नाम इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे अच्छी बॉलिंग करने का रिकॉर्ड दर्ज है उन्होंने एक मैच में बॉलिंग की थी जिसमें उन्होंने सिर्फ एक बॉल डाली थी और हरभजन सिंह का विकेट लिया था।

.. सुरेश रैना के नाम इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड है और उन्होंने ज्यादातर मैच चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेले इसके अलावा उनके नाम चेन्नई सुपर किंग्स का एक भी मैच मिस करने का रिकॉर्ड है।

.. 2008 से खेलने वाली सभी टीमों में सिर्फ दिल्ली डेयर डेविल्स की एकमात्र ऐसी टीम है जिसने कभी IPL फाइनल में जगह नहीं बनाई।

.. यूसुफ पठान और रोहित शर्मा IPL इतिहास के दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने IPL ट्रॉफी तीन बार अपने नाम की है यूसुफ पठान में एक बार राजस्थान रॉयल की तरफ से खेलते हुए तथा दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है जबकि रोहित शर्मा ने डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

.. IPL में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड विराट कोहली और एबी डी विलियर्स के नाम है जिन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2015 में 215 रन की पार्टनरशिप की थी।

.. इंडियन प्रीमियर लीग में क्रिस गेल के नाम एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है क्रिस गेल ने 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी जिनमें उन्होंने 17 छक्के लगाए थे।

.. IPL 2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स के आशीष नेहरा और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के रवि रामपाल दोनों एक सीजन में ही 10 पारियों में जीरो में आउट हुए थे।

.. चेन्नई सुपर किंग एकमात्र ऐसे टीम है जिसने कुल 8 IPL के सीजन खेले और इन सीजन में चेन्नई सुपर किंग का कप्तान एक ही रहा चेन्नई सुपर किंग के लिए 8 सीजन में महेंद्र सिंह धोनी के कप्तान रहे हैं।

.. चेन्नई सुपर किंग के नाम सबसे ज्यादा IPL फाइनल मैच हारने का रिकॉर्ड है चेन्नई सुपर किंग अबतक के 3 IPL फाइनल मैच हार चुकी है।

.. किसी एक इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड लसित मलिंगा के नाम है जिन्होंने एक सीजन में ही 28 विकेट लिए थे।

.. IPL में अब तक 3500 हजार से ज्यादा छक्के और 9000 से ज्यादा चौके लग चुके हैं।

.. IPL इतिहास में अब तक 7000 से ज्यादा विकेट भी गिर चुके हैं।

.. IPL के 1 सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है जिन्होंने IPL 2016 में 4 शतको की  मदद से 973 रन बनाए थे।

Comments

comments