भारत बनाम बांग्लादेश के मैच के दौरान बने खास रिकार्ड्स, रोहित शर्मा ने लगाया 1000वा शतक

भारत बनाम बांग्लादेश, बार्मिघम:  कल भारत ने बांग्लादेश को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के दूसरे सेमीफाइनल में 9 विकेट से हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है जहां पर भारत का सामना 18 जून को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा।

कल बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 123 रनों की पारी खेली थी। रोहित शर्मा ने इस शतकीय पारी के दौरान एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसके बारे में अन्य कोई बल्लेबाज सोच भी नहीं सकता है।

रोहित शर्मा ने कल इंग्लैंड की सरजमीं पर 1000 वां शतक लगाया और किसी भी एक देश में 1000 शतक सिर्फ और सिर्फ इंग्लैंड में ही लगे हैं। इंग्लैंड में अब तक 836 शतक टेस्ट में, 163 शतक वनडे में और 1 शतक T20 में लगा है कुल मिलाकर यह 1000 शतक हो जाते हैं।

आइए देखते हैं भारत बनाम बांग्लादेश के मुकाबले में बने कुछ अन्य रिकॉर्ड-

** कल बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली ने नाबाद 96 रनों की पारी खेली थी और इस पारी के दौरान विराट कोहली ने अपने करियर के 8000 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली ने अपने 8000 रन मात्र 175 वनडे पारियों में पूरे किए और वनडे में सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। विराट कोहली के पहले वनडे में सबसे तेज 8000 रन बनाने का रिकॉर्ड एबी डी विलियर्स के नाम था जिन्होंने यह कारनामा 182 पारियों में किया था।


** भारत की तरफ से विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल में बांग्लादेश के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने अब तक बांग्लादेश के खिलाफ 654 रन बनाए हैं। विराट कोहली के पहले यह रिकॉर्ड गौतम गंभीर के नाम था जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 592 रन बनाए थे।


** कल विराट कोहली और रोहित शर्मा ने 178 रनों की शानदार पार्टनरशिप की और यह दूसरे विकेट के लिए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को पीछे छोड़ा। सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने 2004 चैंपियंस ट्रॉफी में केन्या के खिलाफ 161 रनों की पार्टनरशिप की थी।


** भारत की तरफ से शिखर धवन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं शिखर धवन ने अब तक दो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सीजन खेले हैं और उन्होंने अब तक आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 680* रन बनाए है। शिखर धवन से पहले यह रिकॉर्ड गांगुली के नाम था।


** रविंद्र जडेजा ने भी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कल भारत बनाम बांग्लादेश के मैच में रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया था और इस एक विकेट के साथ ही रविंद्र जडेजा ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 16* विकेट ले लिए हैं। जडेजा से पहले यह रिकॉर्ड जहीर खान के नाम था जिन्होंने 9 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी मैचों में 15 विकेट लिए थे।

Related Posts