एक दिवसीय मैचों की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज

जब वनडे क्रिकेट में पहली बार आया था तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि एक बल्लेबाज एक पारी में 10 छक्के भी लगा पायेगा लेकिन वर्तमान का जो एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड वह एक बारे में 16 छक्के का है।

एक पारी में 16 छक्के लगाने का रिकॉर्ड संयुक्त रुप से भारतीय ओपनर रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और वेस्टइंडीज के ओपनर क्रिस गेल के नाम है इन सभी बल्लेबाजों ने वनडे में एक पारी में 16 छक्के लगाए हैं।
इन्हे भी पढ़े-
महेंद्र सिंह धोनी की जीवन के बारे में आपको यह बातें पता नहीं होगी
विराट कोहली के द्वारा एकदिवसीय मैचों में लगाए गए 26 शतक

लेकिन अगर स्ट्राइक रेट के हिसाब से इन रिकॉर्ड की गणना की जाए वह यहां पर एबी डी विलियर्स, रोहित शर्मा और क्रिस गेल को पीछे छोड़ देते हैं क्योंकि डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 49 गेंदों में 144 रनों की पारी खेली थी।

आइए देखते हैं इन बल्लेबाजों ने किस टीम के खिलाफ ये 16 छक्के लगाए हैं और इनके अलावा कौन से बल्लेबाज टॉप-5 की लिस्ट में आते हैं।

1. एबी डीविलियर्स(44 गेंद 144 रन) 16 छक्के-


इस मैच में  डिविलियर्स पारी के 39 वे ओवर में बल्लेबाजी करने आये थे और इस पारी के दौरान ही ए बी डिविलियर्स ने वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक बनाया था इस मैच में डिविलियर्स ने किसी भी वेस्टइंडीज गेंदबाज को नहीं बख्शा
और डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को 6 छक्के लगाए और ड्वेन स्मिथ और आंद्रे रसेल के 4-4 छक्के लगाए जबकि जेरोम टेलर के 2 छक्के लगाए।

2.रोहित शर्मा(158 गेंदे 209 रन) 16 छक्के-

रोहित शर्मा ने 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 16  छक्कों की मदद से 209 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा ने इस दौरान क्लायंट मैके और डोहर्टी को 5-5  छक्के लगाए इसके अलावा मैक्सवैल के 3, जेम्स फॉकनर के 2 और कूल्टर नाइल के 1 छक्का लगाया।

3.क्रिस गेल(147 गेंद 215 रन) 16 छक्के-



गेल का यह दोहरा शतक क्रिकेट इतिहास का वर्ल्ड कप मैच में पहला दोहरा शतक था। इस दौरान गेल ने जिंबाबे के किसी भी गेंदबाज़ को नहीं बख्शा इस मैच में क्रिस गेल ने जिंबाब्वे के गेंदबाज सीन विलियम्स और कामुगोज़ी को सर्वाधिक 4-4 छक्के लगाए।

4.शेन वॉट्सन(96 गेंद 185* रन) 15 छक्के-

शेन वॉटसन में 2011 मैं खेलने गया बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में एक पारी में 15 छक्के लगा दिए थे और इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 230 रन का लक्ष्य मिला था जिसमें से 185 रन तो अकेले शेन वाटसन ने बना दिए थे वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में 15 छक्के लगाने वाले शेन वाटसन पहले बल्लेबाज बने थे।

5.कोरी एंडरसन(47 गेंद 131* रन) 14 छक्के-




कोरी एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ में एक बारिश से प्रभावित मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र 36 गेंदों मैं शतक लगा दिया था और इस दौरान कोरी एंडरसन में वर्षो पुराने शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड को तोड़ा था लेकिन कोरी एंडरसन का यह रिकॉर्ड ज्यादा दिनों तक नहीं रह सका और ए बी डिविलियर्स में 31 गेंदों में शतक लगाकर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

Related Posts