IPL

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाडी

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाडी

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

7 अप्रैल से इंडियन प्रीमियर लीग का दसवा सीजन प्रारंभ हो रहा है और इसके लिए इंडियन प्रीमियर लीग की सभी टीमों ने कमर कस ली है और सभी टीमें अपने बेंच स्ट्रेंथ को अच्छा करने के लिए पुराने कमजोर खिलाड़ियों को निकाल रही है और 20 फरवरी को होने वाली निलामी पर ध्यान दे रही है।

 पिछले साल हुए इंडियन प्रीमियर लीग में विराट कोहली ने अच्छा प्रदर्शन किया था और उन्होंने 4 शतक लगाते हुए 973 रन बनाते हुए और जिसके कारण उन्हें पिछले साल का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया था।

विराट कोहली के अलावा 2015 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग के आठवें सीजन में ऑस्ट्रेलियन ओपनर डेविड वार्नर ने शानदार प्रदर्शन किया था इसलिए उन्हें 2015 का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया था।भारतीये टीम के नाम एक और अनोखा रिकॉर्ड जो कोई टीम नहीं कर सकी आज तक

आइये देखते है IPL इतिहास में ऑरेंज कैप जीतने वाले सभी खिलाडीयो के बारे में-

1.शॉन मार्श(2008)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

2008 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग के पहले संस्करण शिल्पा शेट्टी की राजस्थान रॉयल ने जीत हासिल की थी और इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए ऑरेंज केप अपने नाम की थी।

 

2.मैथ्यू हेडन(2009)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

साल 2009 की उपविजेता टीम चेन्नई सुपर किंग के ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने 2009 में सर्वाधिक रन बनाए थे लेकिन फिर 2009 में हुए ipl को डेक्कन चार्जस ने जीता था।

 

3.सचिन तेंदुलकर(2010)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

दुनिया के सबसे महानतम बल्लेबाज ने एक बार फिर दिखा दिया कि उन्हें क्यों महान बताया जाता है सचिन तेंदुलकर ने 2010 में हुए आईपीएल के तीसरे सीजन में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को फाइनल तक पहुंचाया था और इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे।

 

4.क्रिस गेल(2011,2012)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

2011 में हुए आईपीएल के चौथे सीजन में कोलकता नाईट राइडर्स द्वारा निकाले गए क्रिस गेल ने सीजन के बीच में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से वापसी करते हुए शानदार दो शतक लगाएं और अपनी टीम को फाइनल तक पहुँचाया लेकिन फाइनल में नाकामयाब होने के कारण उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग से हार गई।

इसके बाद 2012 में आईपीएल के अगले सीजन में भी क्रिस गेल का बल्ला खूब चला और IPL इतिहास में ऑरेंज कैप 2 बार जीतने वाले पहले खिलाडी बने।

 

5.माइकल हसी(2013)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

Chennai super kings आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम रही है और वह हमेशा कभी ना कभी फाइनल है सेमीफाइनल में पहुंची थी और 2013 में हुए ipl के सीजन में भी चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल तक पहुंची लेकिन खिताब नहीं जीत पाए लेकिन चेन्नई सुपर किंग के ओपनर बल्लेबाज माइकल हसी ने ऑरेंज केप जीती।

 

6.रोबिन उथप्पा(2014)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

2014 में आईपीएल का 7वा सीजन खेला गया और इस सीजन में शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाजी मारी और कोलकाता नाइट राइडर्स को यह खिताब जिताने में सबसे बड़ा है योगदान रहा इसके ओपनर बल्लेबाज रोबिन उथप्पा का जिन्होंने इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए और ऑरेंज कैप पर कब्जा किया।

 

7.डेविड वार्नर(2015)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

इस ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज ने 2015 में हुए ipl के आठवें सीजन में शानदार प्रदर्शन किया और ऑरेंज कैप पर कब्जा की है शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद डेविड वॉर्नर अपने टीम सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में नहीं पहुंचा सके।

 

8.विराट कोहली(2016)

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप

पिछले साल हुए आईपीएल के 9वे सीजन में भारतीय टेस्ट और oneday और टी20 कप्तान विराट कोहली ने एक आईपीएल सीजन में 4 शतक लगाते हुए 973 रन बनाये थे और विराट कोहली ने हर मैच में शानदार प्रदर्शन किया था।

लेकिन विराट कोहली फाइनल में अपनी टीम को जीता नहीं सके और फाइनल में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु डेविड वॉर्नर की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार गयी।

Comments

comments