अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा बल्लेबाज जिसके नाम दर्ज है ना जाने कितने रिकॉर्ड

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें बड़े-बड़े  रिकॉर्ड बनते हैं और बहुत से रिकार्ड्स टूटते नजर आते हैं। आज हम आपको क्रिकेट के ऐसे रिकार्डो के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको जरूर पता होंगे। हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बारे में जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत से रिकॉर्ड बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने मात्र 16 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

आइए जानते हैं सचिन तेंदुलकर के अब तक के रिकॉर्ड के बारे में- 

1. सबसे बड़ा रिकॉर्ड 100 शतक – सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक है। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक और वनडे में 49 शतक लगाए है। सचिन ने अपना 100वा शतक साल 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। सचिन तेंदुलकर ने अपना 100वां शतक लगाने के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

2. सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड – सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान 34347 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 18426 रन बनाए और टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए।

3. वनडे में पहला दोहरा शतक – वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर है। सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 147 बॉल पर 200 रन बनाए और उस मेंैैच को भारत 153 रनों से जीत गया था।

4. सबसे ज्यादा अर्धशतक – सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 164 अर्धशतक लगाये है। जिसमें 96 अर्धशतक तो वनडे मैचों में लगाए है और 68 अर्धशतक टेस्ट मैच में लगाए।

बल्लेबाजी के साथ सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी में भी बहुत विकेट लिए हैं। सचिन तेंदुलकर चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर रविंद्र जडेजा आते है। जिन्होंने 16 विकेट लिए हैं। दूसरे नंबर पर 15 विकेट के साथ जहीर खान आते है। तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं। जिनके नाम 14 विकेट है सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 463 मैचों की 270 पारियों में 154 विकेट लिए हैं।

Related Posts