Sportzpari
Sportzpari.com Is A Indian Sports News Site.

क्रिकेट इतिहास के चार बड़े रिकॉर्ड, जिनका टूट पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

क्रिकेट इतिहास में सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं

न्यूज़ डेस्क: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है और इस इतिहास में बहुत सारे ऐसे रिकॉर्ड है। जिनको तोड़ पाना वर्तमान समय में लगभग नामुमकिन हो गया है। इनमे से कुछ रिकॉर्ड आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। इन रिकार्ड्स के बारे में जानकारी आपको भी ऐसा ही लगेगा कि वर्तमान में और भविष्य में कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं है जो इन रिकॉर्ड को तोड़ पाएगा।

## सचिन तेंदुलकर के अंतरराष्ट्रीय रन

Fastest 10000 Run In ODI- 01 - Sachin Tendulkar

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम ना हो। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सचिन तेंदुलकर के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है इसे तोड़ पाना वर्तमान समय में मुश्किल लग रहा है। सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में मिलाकर कुल 34347 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट में 18426 रन और टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं।

सचिन तेंदुलकर के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पूर्व श्रीलंकाई कप्तान पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा आते हैं। कुमार संगकारा ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के दौरान टेस्ट वनडे और टी-20 में मिलाकर 28016 रन बनाए थे। लेकिन अब कुमार संगकारा भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

अगर वर्तमान समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो इस लिस्ट में एबी डी विलियर्स 11 नंबर पर आते हैं। एबी डी विलियर्स ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 19261 रन बनाए हैं जो कि सचिन तेंदुलकर के रनों से बहुत कम है। इसलिए हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड हमेशा हमेशा के लिए अमर हो गया है।

You might also like