5 मौके जब विराट कोहली के शतक के बावजूद भारतीय टीम को मिली हार

पुणे वनडे में विराट कोहली के शतक के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था

कल भारत और वेस्टइंडीज के बीच पुणे में खेले गए तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को 43 रन से हराकर भारत दौरे की पहली जीत दर्ज की। कल हुए पुणे वनडे में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ़ लगातर तीसरा शतक लगाया था। लेकिन विराट कोहली शतक लगाने के बावजूद पुणे वनडे में भारतीय टीम को जीत नही दिला पाए थे।

पुणे वनडे में यह पहला मौका नही हैं जब विराट कोहली के शतक के बावजूद भारतीय टीम को जीत नही मिली हो। इससे पहले भी 5 बार ऐसा हो चुका है। आइये देखते है पांच वनडे मैच जब विराट के शतक  के बावजूद भारतीय टीम मैच हार गई।

#5 भारत बनाम इंग्लैंड कार्डिफ़ वनडे(2011)

साल 2011 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर कार्डिफ़ में खेले गए वनडे सीरीज के पांचवें मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के 107 रनों की बदौलत इंग्लैंड को 305 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। बारिश के प्रभावित इस मैच में इंग्लैंड ने डकवर्थ लुइस नियम से भारत को 6 विकेट्स से हरा दिया। यह पहला मौका था जब भारत को विराट कोहली के शतक के बावजूद हार मिली थी।

#4. भारत बनाम न्यूजीलैंड नेपियर वनडे(2014)

Virat Kohli NZ
Photo Source: Sports Mirchi

साल 2014 में भारत के न्यूजीलैंड दौरे के नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 293 रनों के लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में भारतीय टीम की तरफ से विराट कोहली ने 123 रनों की शतकीय पारी खेली।विराट कोहली के अलावा एमएस धोनी ने 40 रन बनाए। इसके बावजूद भारतीय टीम इस मैच को 24 रन से हार गई।

#3. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया केनबरा वनडे(2016)

Virat Kohli AUS
Photo Source: CricketCountry.com

साल 2016 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के चौथे वनडे मैच में केनबरा में खेले गए वनडे मैच में भी भारतीय टीम को विराट के शतक के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था। केनबरा वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 348 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम 323 रनों पर आल आउट हो गयी और इस मैच को 25 रन से हार गई। इस मैच विराट कोहली ने 106 और शिखर धवन ने 126 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

#2. भारत बनाम न्यूजीलैंड मुंबई वनडे(2017)

Photo Source: ICC

पिछले साल हुए न्यूजीलैंड के भारत दौरे के पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए विराट कोहली की 121 रनों की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को 281 रनों के लक्ष्य दिया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने टॉम लाथम की शतक की बदौलत यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

#1. भारत बनाम वेस्टइंडीज पुणे वनडे(2018)

Virat Kohli Century
Photo Source: BCCI

वेस्टइंडीज के खिलाफ कल पुणे में खेले गए तीसरे वनडे मैच में विराट कोहली के शतक के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 284 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में भारतीय टीम विराट कोहली के 107 रनों की शतकीय पारी के बावजूद 240 रन पर ऑल आउट हो गई और इस मैच को 43 रनों से हार गई।

सम्बंधित ख़बरे