21 साल बाद भारत और चीन की फुटबॉल टीमे होगी आमने-सामने, जाने कब और कहा देखे मैच का लाइव प्रसारण

भारतीय टीम चीन में आज पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरेगी।

भारतीय फुटबॉल टीम 21 साल बाद शनिवार को यानी आज चीन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच खेलेगी। भारत और चीन के बीच आखरी बार फुटबॉल मैच 1997 में नेहरू कप में कोच्चि में भिड़ीं थी जिसमें ‘रेड ड्रैगन्स’ ने 2-1 से जीत दर्ज की थी।

भारत और चीन की सीनियर टीमें अब तक 17 बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं। इनमे से चीन ने सात मुकाबले भारत मे खेले है यह सभी मैच आमंत्रण टूर्नामेंट नेहरू कप के दौरान खेले गए थे। भारतीय टीम चीन में आज पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरेगी। भारत और चीन के बीच हुए अब तक 17 मुकाबलों में भारतीय टीम एक भी मैच जीत नही सकी है, जबकि चीन ने 12 मौकों पर जीत दर्ज की है। वहीं, पांच मैच ड्रॉ रहे।

चीन फीफा रैंकिंग में 76वें और एशिया में सातवें स्थान पर है। जबकि भारतीय टीम अभी फीफा रैंकिंग में 97वें और एशिया में 15वें स्थान पर है। इस वजह से खराब फॉर्म के बावजूद घरेलू टीम जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

स्ट्राइकर सुनील छेत्री भारतीय टीम के नियमित कप्तान हैं लेकिन इस अंतरराष्ट्रीय मैत्री में डिफेंडर संदेश झिंगन भारतीय फुटबाल टीम की कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने मैच की पूर्व संध्या इस खिलाड़ी को कप्तान चुना।

भारतीय कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा, ‘हम पूरी तरह से वाकिफ हैं कि चीन इस क्षेत्र की बड़ी टीम है. उनकी टीम काफी मजबूत होगी. वे आक्रामक फुटबॉल खेलना चाहेंगे और गेंद पर भी कब्जा रखना चाहेंगे. हम इस मैच में जीत के इरादे से उतरेंगे. लेकिन अगर हम हारते भी हैं, तो भी हम सकारात्मक पहलू ढूंढने का प्रयास करेंगे.’

भारत में कब और किस चैनेल पर देखे मैच

भारत बनाम चीन के बीच फुटबॉल मैच सुजोऊ के ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार यह मैच शाम 5:05 बजे शुरू होगा। इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर होगा। हॉटस्टार और जियो टीवी पर इस मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग होगी।