आईपीएल इतिहास में ऑरेंज कैप जीतने वाले सभी खिलाडी

आईपीएल के इतिहास में क्रिस गेल एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने ऑरेंज कैप दो बार अपने नाम की है

आईपीएल के 10 सीजन पूरे हो चुके हैं और अब अगले साल होने वाली IPL में सभी खिलाड़ियों की नीलामी होगी और इसमें विराट कोहली, डेविड वार्नर और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी में नीलामी में शामिल हो सकते है। इन खिलाड़ियों ने अपनी टीमो के लिए हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन किया है। साल 2017 में हुए आईपीएल के दसवें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम की थी।

साल 2016 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग में विराट कोहली ने अच्छा प्रदर्शन किया था और उन्होंने 4 शतक लगाते हुए 973 रन बनाये थे। जिसके कारण उन्हें साल 2016 का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया था। वही 2015 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग के आठवें सीजन में ऑस्ट्रेलियन ओपनर डेविड वार्नर ने शानदार प्रदर्शन किया था। इसलिए उन्हें 2015 का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया था। Play Quiz: 400 रुपये Paytm कैश जीते

आईपीएल इतिहास में ऑरेंज कैप विजेता या जीतने वाले सभी खिलाड़ी

शॉन मार्श (2008)

Shaun Marsh - IPL 2008 Orange Cap Winner
शॉन मार्श © Cricket Country

2008 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग के पहले संस्करण शिल्पा शेट्टी की राजस्थान रॉयल ने जीत हासिल की थी। और इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए ऑरेंज केप अपने नाम की थी।


मैथ्यू हेडन (2009)

Matthew Hayden - IPL 2009 Orange Cap Winner
मैथ्यू हेडन © Getty Images

साल 2009 की उपविजेता टीम चेन्नई सुपर किंग के ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने 2009 में सर्वाधिक रन बनाए थे। लेकिन 2009 में हुए आईपीएल में मैथ्यू हेडन अपनी टीम को जीता नहीं पाए और फाइनल में हेडन की टीम चेन्नई सुपर किंग डेक्कन चार्जर्स से हार गई।


सचिन तेंदुलकर(2010)

Sachin Tendulkar - IPL 2010 Orange Cap Winner
सचिन तेंदुलकर © CricketDawn

दुनिया के सबसे महानतम बल्लेबाज ने एक बार फिर दिखा दिया कि उन्हें क्यों महान बताया जाता है। सचिन तेंदुलकर ने 2010 में हुए आईपीएल के तीसरे सीजन में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को फाइनल तक पहुंचाया था और इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे।


क्रिस गेल (2011,2012)

Chris Gayle - 2011, 2012 Orange Cap Winner
क्रिस गेल © AFT

2011 में हुए आईपीएल के चौथे सीजन में कोलकता नाईट राइडर्स द्वारा निकाले गए क्रिस गेल ने सीजन के बीच में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से वापसी करते हुए शानदार दो शतक लगाएं और अपनी टीम को फाइनल तक पहुँचाया। लेकिन क्रिस गेल के फाइनल में नाकामयाब होने के कारण उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग से हार गई। इसके बाद 2012 में आईपीएल के अगले सीजन में भी क्रिस गेल का बल्ला खूब चला और IPL इतिहास में ऑरेंज कैप 2 बार जीतने वाले पहले खिलाडी बने थे। Also See- आईपीएल 2018 के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स ने लॉन्च की नई जर्सी