India vs West Indies: राजकोट टेस्ट मैच के पहले दिन बने यह 12 बड़े रिकार्ड्स

भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन पृथ्वी शॉ ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया

राजकोट: भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू मैच में शतक लगाकर रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है। पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही 134 रनों की विशाल शतकीय पारी खेली।

पृथ्वी शॉ के रिकॉर्ड को मिलाकर भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच के पहले दिन कुल 12 रिकॉर्ड बने।

आइए देखते हैं पहले दिन कौन-कौन से रिकॉर्ड बने

## भारत की तरफ से डेब्यू मैच की डेब्यू पारी में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पृथ्वी शॉ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। पृथ्वी शॉ से पहले पहले नंबर पर शिखर धवन 187 रन, रोहित शर्मा 177 रन और बुढ़ापा विश्वनाथ 137 रन मौजूद है।

## भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वालों की सूची में पृथ्वी शॉ छठे नंबर पर है। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है।

Prithvi Shaw
Photo Source: Indian Express

## डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले पृथ्वी शॉ अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले दूसरे सलामी बल्लेबाज बने हैं।

## पृथ्वी शॉ ने आज अपना शतक 99 गेंदों में पूरा किया। इसके साथ ही पृथ्वी शॉ डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में शिखर धवन और ड्वेन स्मिथ के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

## पृथ्वी शॉ अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मैच, रणजी ट्रॉफी के डेब्यू मैच और दिलीप ट्रॉफी के डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।

## आज भारतीय टीम ने पहले दिन 4 विकेट खोकर 364 रन बनाए। यह भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी टेस्ट मैच के पहले दिन बनाया गया सर्वाधिक स्कोर हैं।

Cheteshwer Pujara and Prithvi Shaw
Photo Source: BCCi

##  पृथ्वी शॉ टेस्ट क्रिकेट में पहले दिन एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले पृथ्वी शॉ छठे बल्लेबाज बने।

## अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए कम उम्र में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में पृथ्वी शॉ सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 17 साल 122 दिनों की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था तो वहीं पृथ्वी शॉ ने आज 18 साल 329 दिनों की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाया है।

## पृथ्वी शॉ भारत के लिए सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पृथ्वी शॉ ने इस मामले में अब्बास अली बेग को पीछे छोड़ा।

##  अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में और फर्स्ट क्लास क्रिकेट के डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पृथ्वी शॉ तीसरे बल्लेबाज बने हैं। पृथ्वी शॉ से पहले यह कारनामा विश्वनाथ और वेलहम कर चुके हैं।

Virat kohli
Photo Source: ICC

## विराट कोहली पहले दिन 76 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय सरजमीं पर विराट कोहली की पांच पारियों में यह लगातार पांचवीं बार 50 से ज्यादा रनों की पारी है। विराट कोहली ने पिछली पांच पारियों में 104*, 213, 243, 50 और 76* हैं।

## टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने आज 26 वां अर्धशतक लगाया। कप्तान के तौर पर टेस्ट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया सुनील गावस्कर ने कप्तान के तौर पर  25 अर्धशतक लगाए थे।