प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में खिताब जीतने वाली सभी टीमों की कहानी

कल प्रो कबड्डी लीग सीजन-5 का फाइनल मैच खेला गया और इस फाइनल मैच में पटना पाइरेट्स ने गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स को हराकर लगातार तीसरी बार प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में खिताब अपने नाम कर लिया। इससे पहले पटना पाइरेट्स ने प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 और सीजन 4 का खिताब भी अपने नाम किया था। पटना पाइरेट्स प्रो कबड्डी लीग के इतिहास की पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने प्रो कबड्डी का खिताब लगातार तीन बार अपने नाम किया है।

आइए देखते हैं प्रो कबड्डी इतिहास में खिताब जीतने वाली टीमों की कहानी-

1. प्रो कबड्डी लीग सीजन एक- जयपुर पिंक पैंथर्स

प्रो कबड्डी लीग सीजन 1 की विजेता टीम (फ़ोटो स्त्रोत: ProKabaddi.com)

साल 2014 में प्रो कबड्डी का पहला सीजन आयोजित किया गया और इसमें 8 टीमों ने भाग लिया। इस दौरान प्रो कबड्डी सीजन 1 का का खिताब अंकतालिका में पहले नंबर पर रहने वाली टीम जयपुर पिंक पैंथर ने जीता।

जयपुर पिंक पैंथर्स ने प्रो कबड्डी सीजन 1 के फाइनल में सबसे संतुलित नजर आ रही टीम यू मुंबा को 35-24 के अंतराल से हराया था। जयपुर पिंक पैंथर्स को प्रो कबड्डी सीजन 1 का खिताब दिलाने में उस समय के जयपुर के कप्तान नवनीत गौतम और जसवीर सिंह ने अहम भूमिका निभाई थी।

2. प्रो कबड्डी लीग सीजन 2 – यू मुंबा

प्रो कबड्डी लीग सीजन 2 कि विजेता टीम (फ़ोटो स्त्रोत:ProKabaddi.com)

प्रो कबड्डी लेकर सीजन 1 की जबरदस्त सफलता के बाद आयोजित किए गए 2015 में प्रो कबड्डी लेकर दूसरे सीजन में अनूप कुमार की कप्तानी वाली टीम यू मुंबा ने खिताब अपने नाम किया था यू मुंबा ने फाइनल मुकाबले में बेंगलुरु बुल्स को 36-30 से हराया था। यू मुंबा को प्रो कबड्डी सीजन 2 का खिताब जिताने में यू मुंबा के कप्तान अनूप कुमार और डिफेंडर सुरेंद्र नाडा ने अहम भूमिका निभाई थी।

3. प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 और 4 – पटना पाइरेट्स

प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 और 4 कि विजेता टीम पटना पाइरेट्स (फ़ोटो स्त्रोत: ProKabaddi.com)

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास की सबसे सफल टीम पटना पाईरेट्स ने अब तक दो बार प्रो कबड्डी लीग का खिताब अपने नाम किया है। 2016 में आयोजित किए गए प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 के फाइनल में पटना पायरेट्स ने 31-28 से हराया था।

जबकि 2016 में ही हुए प्रो कबड्डी लेकर सीजन 4 में पटना पायरेट्स ने एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन किया और फाइनल में जयपुर पिंक पैंथर्स को 37-29 से हरा दिया। प्रो कबड्डी लीग के तीसरे और चौथे सीजन में पटना पाइरेट्स को खिताब दिलाने में संदीप नरवाल ने अहम भूमिका निभाई।

4. प्रो कबड्डी लीग सीजन-5पटना पाइरेट्स

Pro Kabaddi League Season 05 Final

प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 के विजेता टीम पटना पाइरेट्स (फ़ोटो स्रोत: ProKabaddi.com)

प्रो कबड्डी लीग सीजन-5 के फाइनल मुकाबले में पटना पाइरेट्स और गुजरात फार्च्यून जायंट्स का आमना सामना हुआ था और इस मुकाबले में पटना पाइरेट्स ने गुजरात फार्च्यून जायंट्स को 55-38 से हराकर लगातार तीसरी बार प्रो कबड्डी लीग का खिताब अपने नाम कर लिया।

Related Posts