Pro Kabaddi के इतिहास में ख़िताब जीतने वाली सभी टीमो की कहानी

Pro Kabaddi लीग का पांचवा सीजन 28 जुलाई से शुरू होगा और इस दौरान इसमें 12 टीमें भाग लेगी। प्रो कबड्डी सीजन 5 के इस सीजन में इन 12 टीमों के बीच कुल 130 मैच खेले जाएंगे। प्रो कबड्डी लीग के अब तक चार संस्करण आयोजित किए जा चुके हैं। इस दौरान प्रो कबड्डी लीग की सबसे सफल टीम पटना पायरेट्स रही है।

पटना पायरेट्स ने साल 2016 में हुए प्रो कबड्डी लीग के तीसरे और चौथे सीजन में खिताब अपने नाम किया था। इसके अलावा पटना पायरेट्स ने पहले और दूसरे सीजन में भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

आइए देखते हैं Pro Kabaddi इतिहास में खिताब जीतने वाली टीमों की कहानी-

1. प्रो कबड्डी लीग सीजन एक- जयपुर पिंक पैंथर्स

Pro Kabaddi league season first winner team Jaipur Pink Panthers, Pro Kabaddi League winner list, Pro Kabaddi history, Jaipur Pink Panthers

प्रो कबड्डी लीग के सीजन एक की विजेता टीम जयपुर पिंक पैंथर्स ©PKL

साल 2014 में प्रो कबड्डी का पहला सीजन आयोजित किया गया और इसमें 8 टीमों ने भाग लिया। इस दौरान प्रो कबड्डी सीजन 1 का का खिताब अंकतालिका में पहले नंबर पर रहने वाली टीम जयपुर पिंक पैंथर ने जीता।

जयपुर पिंक पैंथर्स ने प्रो कबड्डी सीजन 1 के फाइनल में सबसे संतुलित नजर आ रही टीम यू मुंबा को 35-24 के अंतराल से हराया था। जयपुर पिंक पैंथर्स को प्रो कबड्डी सीजन 1 का खिताब दिलाने में उस समय के जयपुर के कप्तान नवनीत गौतम और जसवीर सिंह ने अहम भूमिका निभाई थी।


2. प्रो कबड्डी लीग सीजन 2 – यू मुंबा

Pro Kabaddi league season 2 Winners u Mumba, Pro Kabaddi history

प्रो कबड्डी लीग सीजन 2 की विजेता टीम यू मुंबा ©PKL

प्रो कबड्डी लेकर सीजन 1 की जबरदस्त सफलता के बाद आयोजित किए गए 2015 में प्रो कबड्डी लेकर दूसरे सीजन में अनूप कुमार की कप्तानी वाली टीम यू मुंबा ने खिताब अपने नाम किया था यू मुंबा ने फाइनल मुकाबले में बेंगलुरु बुल्स को 36-30 से हराया था। यू मुंबा को प्रो कबड्डी सीजन 2 का खिताब जिताने में यू मुंबा के कप्तान अनूप कुमार और डिफेंडर सुरेंद्र नाडा ने अहम भूमिका निभाई थी।


3. प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 और 4 – पटना पाइरेट्स

Pro Kabaddi season 3rd and 4th winner in Patna pirates

प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 और सीजन 4 की विजेता टीम पटना पाइरेट्स ©PKL

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास की सबसे सफल टीम पटना पाईरेट्स ने अब तक दो बार प्रो कबड्डी लीग का खिताब अपने नाम किया है। 2016 में आयोजित किए गए प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 के फाइनल में पटना पायरेट्स ने 31-28 से हराया था।

जबकि 2016 में ही हुए प्रो कबड्डी लेकर सीजन 4 में पटना पायरेट्स ने एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन किया और फाइनल में जयपुर पिंक पैंथर्स को 37-29 से हरा दिया। प्रो कबड्डी लीग के तीसरे और चौथे सीजन में पटना पाइरेट्स को खिताब दिलाने में संदीप नरवाल ने अहम भूमिका निभाई।

Tags:

Related Posts