आज न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंतिम मैच खेलेंगे आशीष नेहरा

आज होने वाले भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 मैच में आशीष नेहरा अपने होम ग्राउंड फिरोज शाह कोटला दिल्ली में अपना अंतिम मैच खेलेंगे

नई दिल्ली: आज से लगभग 18 साल पहले 24 फरवरी 1999 को आशीष नेहरा ने श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला था और आज 18 साल बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले 3 टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में के बाद वह क्रिकेट जगत से अलविदा कहने वाले हैं। 38 वर्षीय आशीष नेहरा वर्तमान समय में भारतीय टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं और इनके टीम में शामिल होने के कारण नए खिलाड़ियों का मनोबल अच्छा रहता है।

अपने क्रिकेट करियर में चोट से परेशान रहने वाले आशीष नेहरा ने ज्यादा मैच नहीं खेले हैं परंतु उनकी काबिलियत पर कोई शक नहीं किया जा सकता है। जब भी उन्हें चोट लगती है तो वह फाइटर के रूप में उभरते थे और नए जोश के साथ भारतीय टीम में वापसी करते हैं।

आइए जानते हैं आशीष नेहरा के करियर के बारे में

1. टेस्ट करियर

आशीष नेहरा © Cricket Country

आशीष नेहरा भारत की ओर से ज्यादा टेस्ट मैचों में हिस्सा नहीं ले पाए क्योंकि आशीष नेहरा अपने करियर के दौरान ज्यादातर समय चोटिल रहते थे। आशीष नेहरा ने 17 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान आशीष नेहरा ने 44 विकेट लिए हैं। आशीष नेहरा का टेस्ट मैचों में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 72 रन देकर चार विकेट रहा था। आशीष नेहरा ने अपना अंतिम टेस्ट मैच अप्रैल 2004 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।


2. एकदिवसीय करियर

आशीष नेहरा © ZEE News

आशीष नेहरा ने 21 जून 2001 को जिंबाब्वे के खिलाफ अपने एक दिवसीय क्रिकेट की शुरुआत की थी। आशीष नेहरा ने अपने एक दिवसीय करियर के दौरान 120 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने 157 विकेट लिए। एक दिवसीय क्रिकेट में आशीष नेहरा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 06 विकेट रहा है। आशीष नेहरा ने मार्च 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था।


3. टी20 करियर

Ashish Nehra
आशीष नेहरा © ZEE News

आशीष नेहरा ने दिसंबर 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अपने T20 करियर की शुरुआत की थी और अपने T20 करियर के दौरान आशीष नेहरा ने भारत की ओर से 26 मैच खेले और इन 26 मैचों में आशीष नेहरा ने लगभग 21 की औसत से 34 विकेट लिए हैं। T20 करियर के दौरान आशीष नेहरा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर 3 विकेट रहा है।