India vs Australia 1st T20: रोमांचक मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 रन से हराया

ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुक़ाबले ऑस्ट्रेलिया ने डकवर्थ लुइस नियम को बदौलत भारतीय टीम को 4 रन से हराया।

ब्रिसबेन: ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस नियम की बदौलत 4 रन से हराकर तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 बढ़त बना ली है। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17 ओवर में 158 रन बनाएं जिसे डकवर्थ लुईस नियम से बढ़ाकर 173 रन कर दिया।

डकवर्थ लुईस नियम की बदौलत 174 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम 17 ओवर में 7 विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी और इस मैच को 4 रन से हार गई। ब्रिसबेन में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने बनाये 158 रनटॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम ने क्रिस लिन और ग्लेन मैक्सवेल की ताबड़तोड़ पारियों की बदौलत बारिश से प्रभावित इस मैच निर्धारित 17 ओवरों में 4 विकेट्स खोकर 158 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल ने 24 गेंदों में 46 और क्रिस लीन ने 20 गेंदों में 37 रन बनाए, इन दोनों के अलावा अंतिम ओवरों में स्टोनोइस ने 19 गेंदों में 33 रनों की तूफानी पारी खेली। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 2 विकेट्स लिए।

158 रन बनाने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारतीय टीम को डकवर्थ लुइस नियम से 174 रनों के टारगेट दिया। डकवर्थ लुइस नियम के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्कोर में 15 रनों के इजाफा हुआ था।

रोहित शर्मा हुए जल्द आउट

डकवर्थ लुईस नियम के कारण 174 रनों के जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा 7 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित शर्मा के बाद बल्लेबाजी करने आए लोकेश राहुल ने कुछ देर तक शिखर धवन के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला लेकिन फिर राहुल भी 13 रन बनाकर आउट हो गए।

शिखर धवन ने संभाला एक छोर

रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के आउट होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी जल्द आउट हो गए।लेकिन इन सभी के पवेलियन लौट जाने के बावजूद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने एक छोर संभाले रखा और शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। शिखर धवन ने 42 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली।

रिषभ पंत और कार्तिक नहीं दिला पाए जीत

शिखर धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर मौजूद रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक भारतीय टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा था और भारतीय टीम यह मुकाबला 4 रनों से हार गई। रिषभ पंत ने 20, वही दिनेश कार्तिक ने 30 रन बनाये।