Sportzpari Hindi
Sports News In Hindi

ISL 2018-19 फाइनल: राहुल भेके के गोल से जीता बेंगलुरु एफसी ने सीजन 5 का खिताब

हीरो आईएसएल का खिताब जीतने वाली तीसरी टीम बनी बेंगलुरु  एफसी। फाइनल मुकाबले में एफसी गोवा को 1-0 से मात दी।

ISL 2018-19 फाइनल: रविवार को बेंगलुरु एफसी ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन के फाइनल मुकाबले में एफसी गोवा को 1-0 से हराकर आईएसएल का खिताब अपने नाम कर लिया। खेल का एकमात्र गोल 117वें मिनट में राहुल भेके ने किया।

फाइनल मुक़ाबके में दोनो ही टीमो के बीच काटे की टक्कर हुई। दोनो ही टीमे किसी भी हाफ में गोल नही कर सकी, इसके बाद खेल में 30 का अतिरिक्त समय जोड़ा गया और इस अतिरिक्त समय के समाप्त होने के केवल तीन मिनट पहले बेंगलुरु एफसी के राहुल भेके ने डिमास डेल्गाडो की कार्नर किक को शानदार हेडर से गोल में कर 1-0 की बढ़त दिला दी और हीरो आईएसएल सीजन 5 का खिताब बेंगलुरु एफसी के नाम कर दिया।

Photo: Bengaluru FC

खेल के 6ठे और 81वे मिनट में बेंगलुरु एफसी के स्टार खिलाड़ी मीकू के पास गोल करने का सुनहरा मौका था लेकिन मीकू सफल नही हुए। 58वें मिनट में गोवा ने भी अच्छा मूव बनाया पर कामयाब नही हुए। 105वे मिनट में अहमद जाहो को मीकू पर गलत तरीके से प्रहार करने के कारण लाल कार्ड दिखया गया और गोवा की टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने को मजबूर हो गयी, और इसका पूरा फायदा बेंगलुरु की टीम को मिला।

मैच में दोनो ही टीमो का खेल प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा था कि मैच पेनाल्टी शूटआउट तक खिच जाएगा लेकिन समय समाप्त होने से तीन मिनट पहले राहुल ने गोल कर मैच अपनी टीम के नाम कर दिया।

Rahul Bheke
Photo Source: ISL

इस सीजन बेंगलुरु एफसी और एफसी गोवा का यह तीसरा मुक़ाबला था और तीनों ही मुकाबलों में बेंगलुरु ने बाजी मारी। एफसी गोवा इंडियन सुपर लीग के इस सीजन में सबसे अधिक गोल (41 गोल) दागने वाली टीम है लेकिन वह बेंगलुरु के खिलाफ केवल एकमात्र गोल कर सकी।

मैच का एकमात्र गोल कर अपनी टीम को चैंपियन बनाने वाले राहुल भेके को हीरो ऑफ द मैच चुना गया। इस सीजन लीग में सबसे अधिक गोल करने एफसी गोवा के कोरो को गोल्डन बूट और बेंगलुरु एफसी के गुरप्रीत सिंह को गोल्डन गब्स का खिताब दिया गया।

Bengaluru FC became only the third team to lift the glittering Indian Super League
Photo Source: ISL

इस जीत के साथ ही बेंगलुरु एफसी हीरो इंडियन सुपर लीग की तीसरी चैंपियन टीम बन गयी है। बेंगलुरु एफसी इस लीग में लगातार दूसरे साल फाइनल तक पहुची थी, इससे पहले बेंगलुरु को पिछले सीजन आईएसएल के फाइनल में चेन्नई के हाथों 3-2 से हार मिली थी। वही इस सीजन की उपविजेता एफसी गोवा का भी आईएसएल का दूसरा फाइनल मुकाबला था इससे पहले गोवा 2015 में टूर्नामेंट के फाइनल में पहुँची थी जहाँ इसे चेन्नई के हाथों ही हार का सामना करना पड़ा था।