राजस्थान रॉयल्स के फैंस के लिए खुशखबरी, एक बार फिर जयपुर में देखने को मिल सकते हैं IPL के मैच

हाल ही में बीसीसीआई ने राजस्थान क्रिकेट बोर्ड पर लगाया हुआ बैन हटा दिया है।

जयपुर: कल IPL 2018 के लिए बेंगलुरु में खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी और इस नीलामी में देश और विदेश के कुल 578 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। IPL का हर सीजन पिछले सीजन की तुलना में बड़ा और अच्छा होता जा रहा है और इस साल भी कुछ ऐसा ही होने जा रहा है। IPL 11 का प्रसारण स्टार नेटवर्क और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के अलावा VR( वर्चुअल रियलिटी) पर भी किया जाएगा। IPL के 11 सीजन में ऐसा पहली बार होगा जब IPL वर्चुअल रियलिटी में भी दिखाया जाएगा।

Chennai Super Kings and Rajasthan Royals
Image Credit: NewsX

इन सभी के अलावा IPL के ग्यारहवीं सीजन में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स भी वापसी कर रही है और इन दोनों टीमों की वापसी के साथ ही उनके फैंस भी दोबारा IPL से जुड़ जाएंगे। जिनसे बीसीसीआई और स्टार नेटवर्क दोनों को फायदा होगा। इन दोनों टीमों के जुड़ जाने के साथ ही बीसीसीआई को अब इनके होम ग्राउंड पर भी मैच आयोजित करवाने की छूट मिल गई है। पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में करवाए जाते थे लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के IPL से 2 साल तक बैन हो जाने के कारण इस स्टेडियम में IPL का कोई मैच नहीं खेला गया।

आईपीएल 2018 में इस टीम से खेलना चाहते हैं गौतम गंभीर

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम की तरह ही जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में भी राजस्थान रॉयल के IPL से प्रतिबंधित हो जाने के कारण सवाई मानसिंह स्टेडियम में आईपीएल के मैचों का आयोजन नहीं किया जाता था। इसके अलावा जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में IPL मैचों का आयोजन नहीं करने का एक और कारण था और वह कारण था, बीसीसीआई और राजस्थान क्रिकेट बोर्ड के बीच जारी विवाद। लेकिन हाल ही में राजस्थान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई की सभी शर्तें मान ली है और इसके बाद बीसीसीआई ने भी राजस्थान क्रिकेट बोर्ड पर से बैन हटा दिया है।

Image Credit: Twitter

राजस्थान क्रिकेट बोर्ड से बैन हट जाने के बाद अब IPL 11 के लिए राजस्थान रॉयल्स का होम ग्राउंड जयपुर का सवाई मानसिंह स्टेडियम ही रहने की उम्मीद है और अगर ऐसा होता है तो राजस्थान IPL फैंस के लिए यह बड़ी खुशखबरी होगी। क्योंकि IPL के नियमानुसार टीम अपने होम ग्राउंड पर 14 में से 7 मैच खेलती है। अगर बीसीसीआई जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आईपीएल के मैचों का आयोजन करती है तो इससे बीसीसीआई के साथ-साथ राजस्थान क्रिकेट बोर्ड को भी फायदा होगा और राजस्थान टीम के फैंस भी अपनी टीम को ग्राउंड पर जाकर चेयर कर सकेंगे।

इन पांच बड़े कारणों की वजह से विराट कोहली हो रहे हैं कप्तानी में फेल, सुधार नहीं किया तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा