अनूठा संयोग: चेतेश्वर पुजारा का ये खास कारनामा जो उन्हें बनाता है राहुल द्रविड़ का दूसरा रूप

भारतीय टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 108वीं टेस्ट पारी में पूरे किए अपने 5 हजार रन, राहुल द्रविड़ ने भी इतनी ही पारी में पूरे किए थे ये रन

भारतीय क्रिकेट इतिहास में पूर्व कप्तान और मौजूदा अंडर-19 भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का बड़ा नाम रहा है। राहुल द्रविड़ ने अपने पूरे करियर के दौरान कई ऐसे खास मुकाम हासिल किए जिससे उनके योगदान की आज वाहवाही होती है। साल 2011 में राहुल द्रविड़ के सन्यास के बाद ऐसा माना जा रहा था कि इनके जैसा बल्लेबाज भारतीय क्रिकेट को मिलना मुश्किल है।

Photo Source: Indiatoday

लेकिन राहुल द्रविड़ के इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास के कुछ महीनो पहले ही सौराष्ट्र के चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय क्रिकेट में दस्तक दी। चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी से उन्हें टेस्ट क्रिकेट का बड़ा खास बल्लेबाज तो माना जाता था लेकिन ऐसा किसी ने नहीं सोचा था कि वो टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए राहुल द्रविड़ के नंबर तीन के स्पॉट को भर देंगे।

फिर क्या था पुजारा ने धीरे-धीरे भारतीय क्रिकेट में अपने कदमों को ऐसे मजबूत किया कि आज भारतीय क्रिकेट टीम और फैंस को ये अहसास हो रहा है कि टीम इंडिया ने वाकई में राहुल द्रविड़ जैसे किसी खिलाड़ी को हासिल कर लिया है।

Cheteshwer Pujara and Rahul Dravid
Photo Source: Cricwizz

चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक 66 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और वो टीम के सबसे भरोसेमेंद बल्लेबाज बन गए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर के 5 हजार रन पूरे कर राहुल द्रविड़ के नक्शेकदम पर चलने वाला कारनामा किया है।

दरअसल राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर के 5 हजार रन 108वीं पारी में हासिल किए तो उसी तरह से पुजारा ने भी अपने इन 5 हजार रन के आंकड़े को 108वीं टेस्ट पारी में ही पूरा किया। यही नहीं पुजारा ने अपने 4 हजार और 3 हजार रन भी राहुल द्रविड़ की तरह ही समान पारियों में बनाए।

Cheteshwer Pujara Nd Rahul Dravid
Photo Source: Dailyhunt

जिसमें पुजारा और द्रविड़ दोनों ही के 3 हजार रन 67वीं पारी तो 4 हजार रन 87वीं पारी में बने यानि इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने 3000, 4000 और 5000 रन एक समान पारी में हासिल किए हैं। तो ऐसे में यें संयोग तो पुजारा को भारतीय क्रिकेट का दूसरा राहुल द्रविड़ करार दे रहा है।