KL Rahul and Ajinkya rahane, India vs South Africa Boxing Day Test, India vs South Africa Boxing Day Test playing 11, playing 11 india vs south africa 1st test match, IND vs SA 1st Test

India vs South Africa: कल खेला जायेगा पहला टेस्ट, किसे मिलेगी प्लेइंग 11 में जगह, क्या अजिंक्य रहाणे होंगे बाहर??

India vs South Africa Boxing Day Test:  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच कल सेंचुरियन में खेला जायेगा, इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच जोहान्सबर्ग में 3 जनवरी से 7 जनवरी और तीसरा एवं अंतिम टेस्ट मैच 11-15 जनवरी को न्यूलैंड केपटाउन में खेला जायेगा. भारतीय टीम 2017 -18 के दौरे को भुलाकर नए अंदाज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

2017-18 के दौरे पर टीम इंडिया को मिली थी हार

भारतीय टीम ने साल 2017 -18  में अंतिम बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और इस दौरे पर भारतीय टीम को 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब हालात बदल चुके है और टीम इंडिया अब घर में घुसकर विरोधी टीम को मात देने का माद्दा रखती है, पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उनकी सरजमी पर हराकर टेस्ट सीरीज जीती है, वही इंग्लैंड के खिलाफ भी टीम इंडिया ने उनकी सरजमी पर टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढत बनाई हुई है. लेकिन यह बात भी भुलाने वाली नहीं है कि टीम इंडिया पिछले 29 सालों में कभी भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

टीम इंडिया के सामने कई चुनौतिया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली इस टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के सामने बड़ी चुनौतिया सामने आ खडी हुई है, टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल चोट के चलते पहले ही सीरीज से बाहर हो चुके है और टीम के मुख्य बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे लंबे समय से फॉर्म की तलाश कर रहे है.

हालाकि इन सबके बावजूद टीम इंडिया मजबूत नजर आ रही है, चोटिल रोहित शर्मा और शुभमन गिल के स्थान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की इन-फॉर्म जोड़ी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पारी की शुरुवात करेगी. इनके बाद फॉर्म की तलाश कर रहे चेतेश्वर पुजारा खुद बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में चमकने की पूरी कोशिश करेंगे.

पुजारा के बाद नंबर 4 पर कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया की रीड की हड्डी बनके डटे हुए है. कोहली के बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे नंबर 5 पर और रिषभ पन्त नंबर 6 पर रिधिमान साहा के जगह प्लेयिंग XI में नजर आया सकते है, वही बात की जाये बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की गेंदबाजी की तो रविचंद्रन अश्विन के साथ जसप्रीत बुमराह मों. शमी, मों. सिराज और  शार्दुल ठाकुर प्लेयिंग XI में नजर आ सकते है.

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए कुछ इस प्रकार हो सकती है टीम इंडिया की प्लेयिंग XI: लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(c), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत(wk), आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी और मो. सिराज.

भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज से जुड़ी सभी खबरें यहाँ देखे 

Similar Posts