Ajaz Patel, Ajaz Patel 10 Wickets, Ajaz Patel 10 Wickets Against India, टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले सभी गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले सभी गेंदबाज, एक भारतीय भी शामिल

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले सभी गेंदबाज: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने भारतीय खिलाड़ियों को चारों खाने चित कर दिया। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 325 रन बनाए। लेकिन भारतीय पारी की सबसे खास बात यह रही कि भारत के सभी 10 बल्लेबाज न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल का शिकार बने।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एजाज पटेल एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले तीसरे और न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। मुंबई टेस्ट के पहले दिन एजाज पटेल ने कप्तान विराट कोहली समेत चार भारतीय खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था और आज दूसरे दिन उन्होंने पूरी टीम को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए यह कीर्तिमान अपने नाम किया।

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले सभी गेंदबाज

1. जेम्स चार्ल्स लेकर(इंग्लैंड) – 10 विकेट्स vs ऑस्ट्रेलिया

James Charles Laker, James Charles Laker 10 Wickets in an Inning, Jim Laker 10 Wickets
Source : Alchetron

 

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इंग्लैंड के जेम्स चार्ल्स लेकर ने पहली बार एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया था। जेम्स चार्ल्स ने मैनचेस्टर में जुलाई 1956 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था। उन्होंने 51.2 ओवर में 53 रन देकर पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था।


2. अनिल कुंबले(भारत) -10 विकेट्स vs पाकिस्तान

Anil Kumble, Anil Kumble 10 Wickets, Kumble 10 wickets in test against pakistan, टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले सभी गेंदबाज
Source: Scroll

 

भारत और पाकिस्तान की टीम में जब भी क्रिकेट के मैदान पर आमने-सामने होती है तब रोमांच अपनी हद पार कर जाता है। ऐसा ही कुछ भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मुकाबले में हुआ। इस मुकाबले में भारतीय टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने पूरी की पूरी पाकिस्तान की टीम को अपनी स्पिन गेंदबाजी में ऐसा फसाया कि पूरी टीम कुंबले का तोड़ न ढूंड पाई।

अनिल कुंबले ने इस मुकाबले में मात्र 26.3 ओवर गेंदबाजी करते हुए सभी पाकिस्तानी बल्लेबाजों की गिल्लियां बिखेर दी और इस टेस्ट में अनिल कुंबले भारत के तरफ से टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले पहले और एकमात्र गेंदबाज बने।


3. एजाज पटेल(न्यूजीलैंड) – 10 विकेट्स vs भारत

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में किसी भी भारतीय बल्लेबाज के पास न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल की धारदार गेंदबाजी का जवाब नहीं था और इसी वजह से एजाज पटेल ने इस मैच में सभी 10 भारतीय बल्लेबाजों का शिकार किया और टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज होने का गौरव प्राप्त किया। पटेल ने 47.5 ओवर में 119 रन देकर 10 विकेट्स अपने नाम किये।

Similar Posts