महेंद्र सिंह धोनी को मिली बीसीसीआई की सौगात, पदम भूषण अवॉर्ड के लिए किया नामांकित

महेंद्र सिंह धोनी को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पदम भूषण के लिए किया नामांकित

बीसीसीआई ने कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर सौगात बरसाते हुए धोनी का नाम देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पदम भूषण के लिए नामांकित किया। बीसीसीआई अधिकारियों के मुताबिक पदम भूषण अवार्ड के लिए धोनी के नाम को लेकर ही चर्चाएं हुई। अगर धोनी यह अवार्ड जीतते हैं तो वह पदम भूषण पाने वाले 11वे क्रिकेटर बन जाएंगे।

बीसीसीआई अधिकारियों द्वारा महेंद्र सिंह धोनी के नाम को पदम भूषण के लिए नामांकित करने में कोई शंका नहीं थी क्योंकि कैप्टन कूल नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत कुछ किया है। धोनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 28 साल बाद वनडे क्रिकेट का महाकुंभ विश्व कप 2011 जीता। इसके अलावा धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2007 में आयोजित T20 क्रिकेट का पहला विश्वकप भी जीता और धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता। इस तरह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जीते। इसके अलावा धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में नंबर वन टीम का सफर भी तय किया।

MS dhoni with icc trophys
आईसीसी की तीनों ट्रॉफियों के साथ धोनी ©The Cricket Lounge

धोनी ने अपने वनडे करियर में 300 से ज्यादा मैच खेले हैं जिनमें धोनी ने लगभग 10 हजार रन बनाए हैं और महेंद्र सिंह धोनी साल 2008 और 2009 में आईसीसी प्लेयर ऑफ द अवार्ड का खिताब भी जीत चुके हैं लगातार दो बार यह अवार्ड जीतने वाले धोनी इकलौते खिलाड़ी है। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कहीं रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं खासकर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर 100 स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड, धोनी के अलावा अब तक कोई और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट के पीछे 100 स्टंपिंग नही कर पाया है।

धोनी की इन सब उपलब्धियों को देखते हुए अधिकारियों के मन में धोनी का नाम पदम भूषण अवार्ड के लिए नामांकित करने में कोई शंका नहीं हुई अधिकारियों ने पदम भूषण अवार्ड के लिए धोनी को सर्वश्रेष्ठ मानते हुए धोनी का नाम नामांकित कर दिया।

सम्बंधित ख़बरे