वेस्टइंडीज के खिलाफ़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

हाल ही में राजकोट टेस्ट में डेब्यू टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 99 गेंदों में शतक लगाया था

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 99 गेंदों में शतक लगाकर अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार आगाज किया है। इस के साथ ही पृथ्वी शॉ ने बता दिया है कि भविष्य में वह भारतीय टीम का अभिन्न हिस्सा होने वाले हैं।

पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में अपना शतक सिर्फ 99 गेंदों में पूरा किया जो कि टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से बहुत तेज शतक है। लेकिन इसके बावजूद पृथ्वी शॉ भारत की तरफ से वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 03 बल्लेबाजों की सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करा सके।

03. कपिल देव

Kavil Dev 100 vs WI
Photo Source: Financial Express

वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव तीसरे नंबर पर आते हैं। कपिल देव ने 95 गेंदों में 13 चौके और तीन छक्कों की मदद से वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना शतक पूरा किया था।

02. सुनील गावस्कर

Sunil-Gavaskar
Photo Source: Getty Images

वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 1971 में खेलते हुए लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने मात्र 94 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। सुनील गावस्कर ने अपनी इस शतकीय पारी के दौरान 15 चौके और दो छक्के लगाए थे।  सुनील गावस्कर का यह शतक उनका 29वा टेस्ट शतक था और इस शतक के साथ ही उन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन के 28 शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ा था।

01. वीरेंद्र सहवाग

Virender Sahwag
Photo Source: Catch Hindi

वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग है। वीरेंद्र सहवाग ने साल 2006 में ग्रोस आइलेट में खेले गए टेस्ट मैच में मात्र 78 गेंदों में शतक लगा दिया था। वीरेंद्र सहवाग में अपनी इस विस्फोटक पारी में 20 चौके और दो छक्के लगाए थे।

इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वीरेंद्र सहवाग के शानदार शतक की बदौलत 8 विकेट खोकर 528 रन बनाए थे।

Play Quiz: 05 आसान सवालो के जवाब देकर जीते 500 रूपये

सम्बंधित ख़बरे

You May Like This