फीफा अंडर-17 विश्व कप: आज खेला जाएगा फाइनल मैच, पहली बार फाइनल मैच खेलेगी इंग्लैंड

आज कोलकाता में इंग्लैंड और स्पेन के बीच भारत में आयोजित हो रहे अंडर-17 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला जाएगा

कोलकाता:  भारत की मेजबानी में पहली बार हो रहे अंडर-17 वर्ल्ड कप का आज कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में स्पेन और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा और इस फाइनल मैच के साथ ही आज भारत में हो रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप का समापन भी हो जाएगा। भारत में हुए इस फीफा अंडर-17 विश्व कप में भारतीय टीम लेगी स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी लेकिन इस विश्वकप द्वारा भारतीय टीम ने अंतरराष्ट्रीय फुुटबॉल में अपनी अलग पहचान बना ली है।

पहली बार फाइनल खेलेगी इंग्लैंड की टीम

England Team In Under 17 World Cup
इंग्लैंड अंडर-17 फुटबॉल टीम © Fifa

इंग्लैंड की टीम ने फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017 में अच्छा प्रदर्शन किया है और इंग्लैंड ने अभी तक अंडर-17 वर्ल्ड कप में 18 गोल करते हुए अपने सभी मुकाबले जीते है। इंग्लैंड की टीम फीफा अंडर-17 के फाइनल में पहली बार पहुंची है इससे पहले इंग्लैंड कभी भी फीफा अंडर-17 के फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। इंग्लैंड में सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन ब्राजील को हराकर फाइनल में अपना टिकट पक्का किया था।

फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के रियान बूस्टर से सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी। रियान बूस्टर ने क्वार्टर फाइनल में अमेरिका और सेमीफाइनल में ब्राजील के खिलाफ लगातार दो मैचों में दो हैट्रिक लगाकर इंग्लैंड को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

पहली बार खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी स्पेन

England vs Spain Fifa Under 17 World Cup
स्पेन vs इंग्लैंड © Getty Images

स्पेन की टीम अभी तक फीफा अंडर-17 विश्व कप की सबसे अनलकी टीम कही जा सकती है। स्पेन में अभी तक 1991, 2003 और 2007 में फीफा अंडर-17 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है। लेकिन इन फाइनल मैचों में स्पेन को 1991 में घाना ने, 2003 में ब्राजील ने और 2007 में नाइजीरिया में हरा दिया था जिसके कारण स्पेन फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाया था।

स्पेन के लिए आज होने वाले अंडर-17 फाइनल मैच में कप्तान एबेल रुइज सबसे वैल्यूएबल खिलाड़ी रहेंगे। लीग स्टेज में कप्तान एबेल ने स्पेन को दो मैचों में जीत दिलाई थी। इससे पहले कल एबेल ने कहा था कि हमने जब यूरोपियन अंडर-17 चैंपियनशिप जीती थी। उसी रात हमने निश्चित किया था कि हम भारत में होने वाले अंडर-17 विश्व कप को भी अपने नाम करेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर हम ऐसा कर पाते हैं तो यह हमारे लिए बहुत बड़ी कामयाबी होगी क्योंकि स्पेन अंडर-17 की टीम अब तक इस विश्व कप को अपने नाम नहीं कर पाई है।

सम्बंधित ख़बरे