अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज

अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज में वर्तमान की भारतीय टीम का एक भी बल्लेबाज शामिल नहीं है

Sportzpari 5 जनवरी से भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा शुरू होने वाला है और भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट, 6 एकदिवसीय और तीन टी-20 मैचों की श्रंखलाएं खेलेगी। अगले साल होने वाले इस दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में लगभग सभी खिलाड़ी युवा है और बहुत से खिलाडी दक्षिण अफ्रीकी सरजमी पर पहली बार भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने उतरेंगे। इतना ही नहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भी दक्षिण अफ्रीकी सर जमीन पर ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है।

शायद इसी के कारण एक दिवसीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाजों में वर्तमान भारतीय टीम का एक भी बल्लेबाज शामिल नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले की सूची में भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी छठे नंबर पर आते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैचों में 727 रन बनाए हैं।

आइए जानते हैं उन पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए हैं

5. अजय जडेजा : एक समय भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर अजय जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 1992 से लेकर 2000 तक 32 मैच खेले और उन्होंने इन 32 मैचों में तीन अर्धशतकों की मदद से 741 रन बनाएं।

4. मोहम्मद अजरूदीन: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 33 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इन 33 मैचों में मोहमद अजरुदीन ने 7 अर्धशतकों की मदद से 1109 रन बनाए।

3. राहुल द्रविड़: भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने अपने एक दिवसीय क्रिकेट करियर के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 36 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान राहुल द्रविड़ ने बिना कोई शतक लगाए 14 अर्धशतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1309 रन बनाए।

2. सौरव गांगुली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले की लिस्ट में सौरव गांगुली दूसरे नंबर पर आते हैं।  सौरव गांगुली ने अपने करियर के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 29 मैचों में 3 शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 1313 रन बनाए। इस दौरान सौरव गांगुली का उच्चतम स्कोर 141* रन रहा।

1. सचिन तेंदुलकर: जहां कहीं पर रिकॉर्ड की बात होती है और वहां पर पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर का नाम आये तो इस बात पर ज्यादा हैरानी नहीं होती है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने अपने एक दिवसीय करियर के दौरान 57 मैच खेले। इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने 5 शतक और आठ अर्धशतकों की मदद से 2001 रन बनाए।

सम्बंधित ख़बरे