05 कारण जिनकी वजह से राजकोट टेस्ट में भारतीय टीम की जीत ऐतिहासिक बनी

राजकोट टेस्ट में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पारी और 272 रनों से हराया था

राजकोट: भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हरा दिया। भारतीय क्रिकेट इतिहास में यह भारतीय टीम की सबसे बड़ी टेस्ट जीत है।

इतना ही नहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली यह जीत भारत की अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 100वी टेस्ट जीत है। इसके साथ ही इस टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले 18 साल के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने भी अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया। ऐसे ही 5 बड़े कारणों की वजह से राजकोट में हुआ यह टेस्ट भारतीय टेस्ट इतिहास का सबसे यादगार टेस्ट मैच बन गया।

05. पृथ्वी शॉ का टेस्ट डेब्यू में शतक

Prithvi Shaw
Photo Source: Twitter

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम को विश्व कप जिताने वाले पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 18 साल की उम्र में अपना डेब्यू किया। पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार बल्लेबाजी करते हुए 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाकर पूरे क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी। पृथ्वी शॉ की इस बल्लेबाजी को देखकर क्रिकेट जगत के बड़े दिग्गज उनकी तुलना भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से करने लगे।

04. रविंद्र जडेजा का खुद से किया हुआ वादा

Rvinder jadeja
Photo Source: Twitter

राजकोट में अपने घरेलू मैदान में खेलते हुए भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। टेस्ट शतक लगाने के बाद रविंद्र जडेजा ने अपने अंदाज में अपने टेस्ट शतक को सेलिब्रेट किया और बाद में कहा कि मैंने बल्लेबाजी के दौरान खुद से वादा किया था कि आज मैं  अपना पहला शतक लगा के ही रहूंगा।

03. रिषभ पंत की छक्के से हाफसेंचुरी

Rishabh Pant
Photo Source: Scroll

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपनी हाफ सेंचुरी छक्के के साथ पूरी की। इसके साथ ही रिषभ पंत टेस्ट में हाफसेंचुरी, सेंचुरी और टेस्ट का पहला रन छक्के के साथ बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

रिषभ पंत ने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी की। रिषभ पंत की इस बल्लेबाजी को देख क्रिकेट बड़े बड़े खिलाड़ियों ने उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के स्थान पर वनडे टीम में शामिल करने की बातें भी कहीं।

02. राजकोट टेस्ट में 100वी जीत

Indian Team
Photo Source: Twitter

वेस्टइंडीज को राजकोट टेस्ट में पारी और 272 रनों से हराकर भारतीय टीम में भारतीय सरजमीं पर टेस्ट में अपनी 100वी जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले 16 सालों से चली आ रही टेस्ट मैच ना हारने की परंपरा को भी बरकरार रखा है।

01. विराट कोहली का ना भुलाने वाला प्रदर्शन

Virat Kohli Hit 24 Test Century
Photo Source: Twitter

दिसंबर 2015 के बाद से ही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का भारतीय सरजमीं पर प्रदर्शन लाजवाब रहा हैं। विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हूं जिन्होंने भारतीय सरजमीं पर चार टेस्ट मैचों में लगातार शतक लगाए हैं।

इसके अलावा विराट कोहली लगातार तीन कैलेंडर ईयर में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं।