क्रिस्टियानो रोनाल्डो की 13 साल बाद हुई मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापसी

Cristiano Ronaldo returns to Manchester United

फुटबॉल जगत के सबसे महान खिलाड़ियों में शुमार पुर्तगाली स्ट्राइकर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो एक बार फिर से अपने पुराने क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलते नजर आएंगे. लगभग 13 साल बाद रोनाल्डो की घर वापसी हो रही है. रिपोर्ट के अनुसार ट्रांसफर विंडो के तहत मैनचेस्टर युनाइटेड ने जुवेंटस को 23 मिलियन यूरो (करीब दो अरब रुपये) की ट्रांसफर फीस देकर रोनाल्डो को शामिल किया है।

शुक्रवार को मैनचेस्टर यूनाइटेड ने रोनाल्डो के क्लब मे वापसी की पुष्टि करते हुए बयान जारी किया है. बयान में कहा गया कि यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि क्लब ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के ट्रांसफर के लिए जुवेंटस के साथ समझौता कर लिया है. यह एग्रीमेंट व्यक्तिगत शर्तों, वीजा और मेडिकल के अधीन किया गया है. पांच बार के बैलोन डी’ओर विजेता क्रिस्टियानो ने अब तक अपने करियर के दौरान 30 से अधिक प्रमुख ट्रॉफियां जीती हैं. इन ट्रॉफियों में पांच यूईएफए चैंपियंस लीग खिताब, चार फीफा क्लब विश्व कप, इंग्लैंड, स्पेन और इटली में सात लीग खिताब आदि शामिल हैं. मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेली गई अपनी पहली पारी में उन्होंने 292 मैचों में 118 गोल किए थे.

रोनाल्डो इससे पहले भी मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेल चुके हैं. रोनाल्डो साल 2003-04 में पहली बार इग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ जुड़े थे, रोनाल्डो 2007-08 के सीजन में यूनाइटेड को प्रीमियर लीग दिलाने वाली टीम का हिस्सा थे और इसी सीजन उन्होंने गोल्डन बूट भी जीता था.

इसके बाद 2009 मे वह रिकार्ड 80 मिलियन पाउंड (करीब आठ अरब रुपये) के करार के साथ स्पेनिस क्लब रीयल मैड्रिड से जुड़ गए थे. इस क्लब के साथ नौ साल तक खेलने के बाद उन्होंने वर्ष 2018 में 100 मिलियन यूरो (करीब 8.67 अरब रुपये) का करार जुवेंटस से किया था.