क्रिकेट ही नहीं बिजनेस में भी माहिर है विराट कोहली, हर महीने बिजनेस से कमाते है करोड़ो

ऑनलाइन मैगज़ीन फोब्स के मुताबिक़ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 2018 में 161 करोड़ रुपये की कमाई की थी

हैप्पी बर्थडे विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपना 30वा जन्मदिन मना रहे हैं और इस जन्मदिन के मौके पर क्रिकेट जगत और बॉलीवुड के बड़े-बड़े दिग्गज उन्हें जन्मदिन की बधाइयां दे रहे हैं। विराट कोहली भारतीय क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा नाम है। क्रिकेट के साथ-साथ विराट कोहली बिजनेस में भी अच्छे हैं और उन्होंने कई सारे बिजनेस में निवेश कर रखे हैं।

ऑनलाइन मैगजीन फोर्ब्स के मुताबिक विराट कोहली साल 2018 में सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेटर है। विराट कोहली ने साल 2018 में क्रिकेट से 161 करोड रुपए की कमाई की थी। इनमें से 134 करोड रुपए उन्होंने विज्ञापन के तौर पर और 27 करोड रुपए उन्हें सैलरी के तौर पर मिले थे। क्रिकेट के अलावा विराट कोहली बिजनेस से भी अच्छा पैसा कमाते हैं।

बीसीसीआई के ग्रेड A के खिलाड़ी है विराट कोहली

Virat Kohli New Look
Photo Source: Forbes India

विराट कोहली बीसीसीआई द्वारा जारी भारतीय टीम की ग्रेड में A ग्रेड खिलाड़ी है। A ग्रेड खिलाड़ी होने के कारण विराट कोहली को बीसीसीआई 1 साल में 7 करोड़ रुपये की सैलरी देती है। इसके अलावा उन्हें मैच की प्राइज मनी और आईपीएल में खेलने का पैसा अलग से मिलता है।

सोशल मीडिया से भी करते है मोटी कमाई

विराट कोहली की सोशल मीडिया पर फैन फॉलोइंग किसी भी अन्य भारतीय खिलाड़ी के तुलना में बहुत ज्यादा है। विराट कोहली इंस्टाग्राम पर एक प्रमोशन वाली पोस्ट के 1.2 लाख डॉलर लेते हैं। इनको भारतीय रुपए में बदला जाए तो विराट कोहली इंस्टाग्राम पर किसी प्रमोशन पोस्ट के लगभग 82 लाख रुपए लेते हैं।

विभिन्न लीगों में खरीद रखी है टीम

Virat Kohli and Anushka Sharma
Photo Source: Sportskeeda

आईपीएल के तर्ज पर अन्य खेलों में शुरू हुई विभिन्न लीगों में विराट कोहली ने पैसे लगा रखे हैं। भारत में होने वाली फुटबॉल लीग इंडियन सुपर लीग में विराट कोहली ने एफसी गोवा टीम में अपने पैसे लगा रखे हैं। आईएसएल के अलावा विराट कोहली ने आईटीपीएल में यूएई रॉयल्स में भी निवेश कर रखा है।

Wrogn फैशन का भी हिस्सा है विराट कोहली

फैशन ब्रेंड Wrogn में भी विराट कोहली बड़े निवेशक है। इस ब्रेंड में निवेश करते समय विराट कोहली ने कहा था कि मैं फैशन का दीवाना हु और इससे जुड़कर मुझे खुशी मिली है। इतना ही नहीं विराट कोहली Wrogn ब्रेंड के मुख्य ब्रेंड अम्बेसडर भी है और हाल ही मैं विराट कोहली ने Wrogn के लिए एक शार्ट फ़िल्म भी बनाई थी।

दिल्ली में खुद का है रेस्टोरेंट

Virat Kohli Restaurant
Photo Source: DforDelhi

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का दिल्ली के आरकेपुरम में खुद का रेस्टोरेंट भी है और इस रेस्टोरेंट का नाम नुएवा रेस्टोरेंट है। विराट कोहली का यह रेस्टोरेंट पंजाबी खाने के साथ-साथ अमेरिकन और अन्य ट्रेडिशनल खाने के लिए पहचाना जाता है।

सम्बंधित ख़बरे