एकदिवसीय क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

जब से एक दिवसीय क्रिकेट का उदय हुआ है तब से ही क्रिकेट में रोजाना नए नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने रिकॉर्ड टूटते रहते हैं। एक दिवसीय क्रिकेट के कारण बल्लेबाजों की आक्रामकता में भी बढ़ोतरी हुई है। पहले जहां एक दिवसीय क्रिकेट में एक बल्लेबाज 100 रन बनाकर बहुत खुश होते थे तो वहीं आज एकदिवसीय क्रिकेट में एक पारी में 250 रन बनाकर भी बल्लेबाज संतुष्ट नहीं हैं।

एकदिवसीय क्रिकेट में पहली बार 200 रन का आंकड़ा क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने पार किया था और जैसे ही सचिन तेंदुलकर ने इसकी शुरुआत की उसके बाद तो एक दिवसीय क्रिकेट में दोहरे शतक को की बारिश ही हो गई। यहां तक की भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने तो सारी हदें पार करके एक दिवसीय क्रिकेट की एक पारी में 264 रन का विशालकाय स्कोर भी बना डाला।

एक एकदिवसीय मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज 

1. रोहित शर्मा (भारत)

Rohit sharma

Rohit sharma ©thehansindia.com

भारतीय टीम के हिट मैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा इस  सूची में पहले पायदान पर है उन्होंने नवम्बर 2014 में  श्रीलंका खिलाफ 173 गेंदों में 264 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे


 2 मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड)

Martin Guptill of New Zealand Celebrates His Double Century19

मार्टिन गुप्टिल © India.com

इस सूची में न्यूजीलैंड के विस्फोटक ओपनर मार्टिन गुप्टिल दूसरे नंबर पर है। वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के दौरान मार्टिन गुप्टिल ने मे 163 गेंदों में 237 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस दौरान मार्टिन गुप्टिल ने अपनी पारी में 24 चौके तथा 11 छक्के लगाए थे।


3. वीरेन्द्र सहवाग (भारत)

Virender sehwag

वीरेन्द्र सहवाग ©MensXP.com

इस सूची में भारतीय विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग तीसरे नंबर पर है उन्होंने दिसम्बर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 149 गेंदों में 219 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे। इस पारी के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए थे वीरेंद्र सहवाग।


4. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

Krish gayle

क्रिस गेल © CricketCountry

इस सूची में चौथे पायदान पर वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल है। क्रिस गेल ने 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान ज़िम्बाब्वे के खिलाफ फरवरी 2015 में 147 गेंदों में 215 रन की पारी खेली उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 16 छक्के लगाए थे।


5. रोहित शर्मा (भारत)

Rohit Sharma

रोहित शर्मा © Getty Images

इस सूची में पांचवे पायदान पर एक बार फिर टीम इंडिया हिटमैन कहे जाने वाले विस्फोटक ओपनर रोहित शर्मा आते हैं। रोहित शर्मा ने नवंबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 158 गेंदों में 209 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और 16 छक्के लगाए थे। इसी पारी के साथ रोहित शर्मा एक दिवसीय क्रिकेट में 02 दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

Related Posts