वनडे क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़

क्रिकेट एक अनिश्चितताओं से भरा खेल है और इस खेल में हर मैच के दौरान कोई ना कोई एक नया रिकॉर्ड बनता ही रहता है। रिकॉर्ड चाहे बल्लेबाजी के दम पर बना हो या गेंदबाजी के दम पर। क्रिकेट में अधिकतर रिकॉर्ड बल्लेबाज अपनी दमदार बल्लेबाजी के दम पर ही बनाते है। भारतीय टीम में भी हमेशा से ही कोई-न-कोई विस्फोटक खिलाड़ी रहा ही है जो अपनी धुआंधार पारी के दम पर टीम को मैच जिता सके। ऐसी ही विस्फोटक पारियो से जुड़ा रिकॉर्ड मैं आपको बता रहा हूं।

आइए जानते हैं भारत की ओर से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर –

Image Credit: zimbio.com

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए सैकड़ो रिकॉर्ड अपने नाम किये। भारतीय टीम की ओर से एक और में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में क्रिस ड्रम के ओवर में कुल मिलाकर 28 रन बटोरे जिसमे सचिन ने 24 रन और अजय जड़ेजा ने 1 रन बनाया और बाकी के रन अतिरिक्त थे। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 186 रन की पारी खेली

वीरेंद्र सहवाग –

Image Credit: zimbio.com

वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम में विस्फोटक सलामी बल्लेबाज के रूप में जाने जाते थे। सहवाग का नाम सुनकर ही अच्छे-अच्छे गेंदबाज डर जाते थे। वीरेंद्र सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ मैच मैं लाहिरू दिलहरा के ओवर में 26 रन बनाये। सहवाग ने इस ओवर में 5 चोक्के और 1 छक्का लगाया।

रोहित शर्मा –

Image Credit: Getty image

हाल ही में भारतीय टीम के उपकप्तान बने रोहित शर्मा भी इस लिस्ट में शामिल है रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में स्पिन गेंदबाज डोहर्टी के ओवर में 3 गगनचुम्बी छक्के ओर 2 चोक्के लगाकर 26 रन बनाये।रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने करियर का पहला दोहरा शतक भी लगाया। रोहित शर्मा ने इस मैच में 209 रन की पारी खेली।

जहीर खान

Image Credit: Sportzwiki

भारत की और से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान का भी नाम आता है। इस सूची में जहीर खान का नाम देख कर सभी क्रिकेट प्रेमी हैरान हो जाते हैं लेकिन यह सच है। जिंबाब्वे के खिलाफ मैच में एक और में कुल 27 रन बने जिसमें जहीर खान ने चार लंबे लंबे छक्के भी लगाए। जहीर खान ने इस ओवर में 25 रन बनाए और बाकी के 2 रन वाइड के रूप में मिले।

Related Posts