भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पांच साझेदारियां, विराट-रोहित चौथे नंबर पर

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने गुवाहाटी वनडे में 246 रनों की साझेदारी की। रोहित-विराट द्वारा की गई यह साझेदारी भारतीय वनडे क्रिकेट में चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी वनडे में भारतीय टीम ने 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। शिखर धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने 246 रनों की साझेदारी करके भारत को यह मैच आसानी से जितवा दिया।

रोहित शर्मा और विराट कोहली की यह 246 रनों की साझेदारी भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है।

भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में पांच सबसे बड़ी साझेदारियां

#5. राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली(236 रन)

Rahul Dravid and Sourav Ganguly
Photo Source: SportsKeeda

भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के नाम है। राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने 1999 में पेप्सी कप में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 236 रनों की साझेदारी की थी। भारतीय टीम ने इस मैच में निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 287 रन बनाए थे। इस मैच को भारतीय टीम ने 80 रनों से जीता था।

#4. रोहित शर्मा और विराट कोहली(246 रन)

Rohit Sharma and Virat Kohli
Photo Source: ICC

वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शिखर धवन के आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए 246 रनों की साझेदारी की थी। इस साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहले वनडे मैच को 8 विकेट से जीता था।

#3. महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह(256 रन)

Yuvraj Singh and MS Dhoni
Photo Source: BCCI

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह के नाम है। युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 में कटक वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 256 रनों की साझेदारी की थी। मैच में युवराज सिंह ने 150 और महेंद्र सिंह धोनी ने 134 रनों की पारी खेली थी।

#2. मोहम्मद अजरुद्दीन और अजय जड़ेजा(275* रन)

Mohammad Azharuddin and Ajay Jadeja partenership
Photo Source: Sportskeeda

साल 1998 में त्रिकोणीय सीरीज में मोहम्मद अजहरुद्दीन और अजय जडेजा ने जिंबाब्वे के खिलाफ चौथे विकेट के लिए नाबाद 275 रनों की साझेदारी की थी। यह वनडे क्रिकेट में भारत के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। 275 रनों की साझेदारी के दौरान मोहम्मद अजहरुद्दीन में 153* और अजय जडेजा ने 116* रन बनाए थे।

#1. राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर(331 रन)

भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ़ 1999 में खेले गए दूसरे वनडे मैच में दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 331 रनों की साझेदारी की थी। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 186 और राहुल द्रविड़ ने 153 रनों की पारी खेली थी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 376 रन बनाए थे इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 202 रनों पर ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम ने इस मैच को 174 रनों के विशाल अंतर से जीत लिया।

सम्बंधित ख़बरे