Sportzpari
Sportzpari.com Is A Indian Sports News Site.

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 टीमें

टेस्ट क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका की टीम पहले नंबर पर आती

टेस्ट क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट है। क्रिकेट मैच टेस्ट क्रिकेट ही एकमात्र ऐसा फॉर्मेट है जिसमें एक टीम दो बार बल्लेबाजी कर सकती हैं। इसी कारण टेस्ट क्रिकेट में कई बार बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनते हैं और अगर क्रिकेट इतिहास को देखा जाए तो टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहाड़ नुमा स्कोर बनाए हैं। आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे बड़े स्कोर के बारे में बताने जा रहे हैं।

5. पाकिस्तान बनाम श्रीलंका- पाकिस्तान (765/6): पाकिस्तान की टीम ने साल 2009 में कराची में खेले गए इस टेस्ट मैच में 765 रन का स्कोर बनाया। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। महेला जयवर्धने और समरवीरा के दोहरे शतकों की बदौलत श्रीलंका ने पहली पारी में 644/7 रन बनाये। इसके जवाब में पाकिस्तान ने यूनिस खान के तिहरे शतक की बदौलत 765/6 रन बना दिए।


4. वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान- वेस्टइंडीज (790/3): साल 1958 में जमैका में खेले गए पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 328 रन बनाए। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने सिर्फ 3 विकेट खोकर गैरी सोबर्स के 365 रनों की बदौलत 790 रन बना दिये।


3. इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज- इंग्लैंड (849): सन 1930 में इंग्लैंड की टीम ने वेस्टटइंडीज के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 849 रन बना दिए। इंग्लैंड की तरफ से एंडी सैंडहॉम 325 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में मात्र 286 रनों पर सिमट गई।


2. इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया- इंग्लैंड (903/7): साल 1938 को ओवल में खेले गए इस एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर लेन हटन के 364 रनों की बदौलत 903 रन का पहाड़ जैसा स्कोर कड़ा कर दिया। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम दोनों पारियों में कुल 324 रन ही बना सकी और इंग्लैंड ने इस मैच में पारी और 579 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली।


1. श्रीलंका बनाम भारत- श्रीलंका (952/6): साल 1997 में खेले गए इस मैच में दोनों टीमों ने रनों का अंबार लगा दिया। इस मैच में दोनों टीमें अपनी एक-एक पारी ही खेल सकी। सीरीज के इस पहले टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और सिद्धू, अजहर और सचिन के शानदार शतकों की बदौलत 537/8 के स्कोर पर पारी घोषित की। जिसके जवाब में श्रीलंका ने पांचवे दिन तक बल्लेबाजी की ओर 952/7 का स्कोर बना दिया।

 

You might also like