Sportzpari Hindi
Sports News In Hindi

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के टी20 सीरीज जीतने के कारण पाकिस्तान को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली: आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेला जाएगा। हाल ही में संपन्न हुई तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था। उस लिहाज से देखा जाए तो आज से शुरू होने वाली 3 टी-20 मैचों की सीरीज में भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। लेकिन अगर क्रिकेट का इतिहास उठाकर देखा जाए तो भारतीय टीम न्यूजीलैंड के आगे पानी भरते नजर आती है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक जितने भी टी20 मैच खेले गए हैं उन सभी मैचों में न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीय टीम को मात दी है। लेकिन आज से शुरू होने वाले T20 सीरीज में भारतीय टीम अपने इस रिकॉर्ड को सुधारना चाहेगी। वर्तमान की भारतीय टीम में सभी खिलाड़ी फॉर्म में है और इस लिहाज से देखा जाए तो लग रहा है कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी ना हारने के रिकॉर्ड को सुधार लेगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 मैचों की सीरीज को भारतीय टीम अगर 3-0 से अपने नाम करती है तो भारतीय टीम आईसीसी टी-20 रैंकिंग में 122 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी और वही 3-0 सीरीज हारने के कारण न्यूजीलैंड टीम को 11 रेटिंग अंको का नुकसान होगा। लेकिन इन सभी के बीच भारत के चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को फायदा होगा।

Current Rating Table of T20
भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज से पहले ICC T20 रैंकिंग © Patrika

भारतीय टीम अगर न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा देती है तो पाकिस्तान बिना कोई मैच खेले ICC T20 रैंकिंग्स में पहले स्थान पर पहुंच जाएगी। क्योंकि अभी न्यूजीलैंड और पाकिस्तान ICC T20 रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर मौजूद है। इन दोनों टीमों के बीच मात्र 1 रेटिंग अंक का फासला है अगर न्यूजीलैंड पहला T20 मैच भी हारती है, तब भी पाकिस्तान की टीम आईसीसी टी-20 रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगी।

Point Table After India Series Win
भारत के न्यूजीलैंड को 3-0 से जीतने के बाद ICC टी20 रैंकिंग © Patrika

वहीं दूसरी और न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ तीनों टी-20 मैच हारने के कारण 11 रेटिंग पॉइंट के नुकसान के साथ आईसीसी टी-20 रैंकिंग में 114 रेटिंग्स अंकों के साथ पांचवें नंबर पर खिसक जाएगी।