भारत ने लिया ऑस्ट्रेलिया से बदला पहुंचा फाइनल में

डर्बी इंग्लैंड:– भारत ने ICC महिला वर्ल्ड कप के दूसरे सेमिफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। भारत दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है। फाइनल में उसका मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से होगा। फाइनल 23 जुलाई को खेल जायेगा।

मैच हुआ देरी से शुरू-

डर्बी के स्टेडियम में हो रही बारिश के चलते मैच अपने निर्धारित समय पर शुरू नही किया जा सका। इसी व्यवधान के चलते जब बाद में मैच शुरू किया गया तो मैच को 42-42 ओवर का करना पड़ा।

टॉस रिपोर्ट-

Ind vs Aus 2nd Semifinal Toss

Ind vs Aus 2nd Semifinal Toss ©ICC

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया। हालांकि यह निर्णय शुरु में गिरे विकेटों और धीमी रन गति को देखते हुए सही नही कहा जा रहा था। लेकिन हरमनप्रीत की विस्फोटक पारी के बाद यह फैसला सही साबित हुआ।

भारत की धीमी शुरुआत-
पहला विकेट पहले ही ओवर की अंतिम बॉल पर स्मृति मंधाना के रूप में गिर गया था। वह केवल 6 रन ही बना पायीं। इसके बाद जल्दी ही दूसरा नुकसान भी हो गया। पूनम राउत 14 रन बनाकर आउट हो गयी। इसके बाद मिताली और हरमनप्रीत कौर के बीच अच्छी सांझेदारी बनने लगी। लेकिन मिताली भी 36 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं।

फिर आया वो दौर जिसके रोमांच से हर भारतीय ख़ुशी से झूम उठा। हरमनप्रीत कौर और दीप्तिशर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। चौथे विकेट की सांझेदारी में दोनों ने 137 रन बना दिए। चौथे विकेट के रूप में दीप्तिशर्मा आउट हुयी। वह 25 रन बनाकर आउट हुईं।

हरमनप्रीत ने दिखाया जलवा- 

WWC 2nd Semifinal 2017, HarmanPreet Kour, Harmanpreet Kour vs aus

हरमनप्रीत कौर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शॉट खेलते हुए ©Getty Images

हरमनप्रीत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सभी का दिल जीत लिया। प्रीत ने किसी भी गेंदबाज को नही बख्शा। हर एक गेंदबाज की धज्जियां उड़ा दीं। प्रीत ने शानदार शतक लगाया। प्रीत ने नॉटआउट रहते हुए 115 गेंद में 171 रन बना डाले। इस पारी में 20 चौके और 7 छक्के भी देखने को मिले। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज उसके सामने बेबस थे। उन्हें कुछ भी समझ में नही आ रहा था।

इस प्रकार भारत ने अपने निर्धारित 42 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 281 रन बना डाले।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से Schutt, Gardner, Kristen Beams और Villani को एक-एक विकेट ही मिल पाया।

Ind vs Aus 2nd Semifinal Scoreboard

भारत vs ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल 2 संमरी ©ICC

ऑस्ट्रेलिया को भी लगे शुरूआती झटके-
282 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम बड़े स्कोर के दबाव में आकर बिखर गई। उसका पहला विकेट 1.2 ओवर में ही 4 रन के कुल योग पर गिर गया। यह विकेट बेथ मूनी के रूप में गिरा। उसने 5 गेंदों में 1 रन बनाया।

विलानी की अच्छी कोशिश
दूसरा और तीसरा विकेट भी सस्ते में निपट गये। Meg Lanning(0) और bolton(14) आउट हो गए। उसके बाद Villani ने 75 रन (58 गेंद) बनाकर मोर्चा संभालने की कोशिश की और इस कोशिश में वह अपना विकेट गंवा बैठी। फिर विकेट गिरने का इस दौर चला जो लगातार चलता ही रहा और देखते देखते ऑस्ट्रेलिया के 169 रन पर 9 विकेट गिर गए।

Blackwell अपने शतक और टीम की जीत से चूकी
फिर ऑस्ट्रेलिया की ओर से एक और साहसी पारी खेली गई। इस पारी ने मैच को बेहद रोमांचक बना दिया। यह पारी Blackwell 90 रन (56 गेंद) द्वारा खेली गई थी। Blackwell को आखिरी विकेट के रूप में दीप्ती शर्मा द्वारा बोल्ड आउट करके पवेलियन भेजा गया। इसके साथ ही भारत ने यह मुकाबला जीतकर फाइनल में जगह बना ली।

Tags:

Related Posts