Ind vs Aus 1st odi: वर्षा से बाधित मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को दी मात

भारतीय टीम ने वर्षा से बाधित मैच में करारी मात दी आस्ट्रेलिया को

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे श्रंखला का पहला मैच चेन्नई के चेपाक स्टेडियम में खेला गया और भारत ने वर्षा से बाधित इस मुकाबले में आस्ट्रेलिया 26 रन से हरा दिया। भारत में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 281 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम मैदान पर बल्लेबाजी करने से पहले ही चेन्नई में तेज बारिश शुरू हो गई और मैच शुरू होने में तकरीबन 2 घंटे की देरी हुई जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए 21 ओवर में 164 रन का लक्ष्य मिला। और ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत की शानदार गेंदबाजी के सामने 21 ओवर में 137 रन ही बना पाए और 26 रन से मैच हार गई।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे(5) जल्दी ही कूल्टर नाइल का शिकार बन गए। इसके बाद क्रीज पर आए भारतीय कप्तान विराट कोहली भी जल्दी ही 0 रन के स्कोर पर कुल्टर नाइल का शिकार बने। भारतीय टीम इन दो झटकों से संभल भी नहीं पाई थी की मनीष पांडे 0 रन के स्कोर पर कूल्टर नाइल का शिकार बन गए। इसके बाद क्रीज पर आए केदार जाधव ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन जल्दी ही रोहित शर्मा (28) भी छक्का लगाने के चक्कर में कैच थमा बैठे और स्टोइनिस का शिकार बन गये। जल्दी ही अच्छी टच में नजर आ रहे केदार जाधव भी 40 रन बनाकर स्टोइनिस का शिकार बन गए।

Dhoni and Hardhik pandya
धोनी और हार्दिक ©icc

87 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट जाने के बाद मैदान पर पांड्या और धोनी का तूफान आया और दोनों ने मिलकर भारतीय टीम को संभाला। पांड्या ने धुआंधार पारी खेलते हुए 66 गेंदों में 83 रन बनाए। पांड्या ने एक बार फिर 3 गेंदों में 3 छक्के लगाकर सबको चौंका दिया। हार्दिक पांडे ने एडम जम्पा के ओवर में लगातार तीन छक्के लगाकर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। वहीं धोनी ने भी समझदारी दिखाते हुए संभलकर बल्लेबाजी की और अंतिम ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर गरज पड़े धोनी ने 79 रन की पारी खेली। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने भी अंतिम ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 32 रनों का योगदान दिया।

आस्ट्रेलिया की ओर से शुरुवाती ओवरों में गेंदबाजी आक्रमण बहुत अच्छा रहा और भारत की आधी टीम 100 रन के पहले ही पेवेलियन की और भेज दी। आस्ट्रेलिया की ओर से कूल्टर नाइल तीन विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। वही स्टोइनिस ने 2 विकेट हासिल किया और फॉल्कनर और जम्पा ने एक-एक सफलता हासिल की।

Glen Maxwell
Glen Maxwell ©icc

बारिश आ जाने के कारण मैच में रुकावट पैदा हुई जिसके कारण आस्ट्रेलिया की टीम को जीतने के लिए 21 ओवर में 164 रन का लक्ष्य मिला जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत की शानदार गेंदबाजी आक्रमण के सामने ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलियाई टीम नियमित अंतराल में विकेट खोती रही और 21 ओवर में 9 विकेट खोकर 137 रन ही बना पाई और मुकाबला 26 रनों से हार गई। आस्ट्रेलिया की ओर से मैक्सवेल ने बीच के ओवरों में तूफानी पारी खेलकर एक बार ऑस्ट्रेलिया को मैच में लाये लेकिन मैक्सवेल ज्यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके और चहल की गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में कैच थमा बैठे। मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली। वही अंतिम ओवरों में जेम्स फॉल्कनर ने भी ऑस्ट्रेलिया को जिताने के लिए अच्छे हाथ दिखाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। फॉल्कनर ने 32 रन बनाए और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी 25 रन बनाएं इसके अलावा आस्ट्रेलिया की ओर से और कोई बल्लेबाज दहाई का आकड़ा भी नहीं छू सके और भारीतय गेंदबाज़ी के सामने ढेर हो गए।

Kohli and cahal
विकेट का जश्न मनाते कोहली और चहल © icc

भारत की ओर से यजुवेंद्र चहल तीन विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे वही हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने दो-दो सफलता हासिल की। वही तेज गेंदबाज भुवनेश्वर और बुमराह ने एक-एक विकेट हासिल किया।