IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया, 10 साल में पहली बार जीती टीम इंडिया

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में हुए पहले टी20 मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 53 रन से हरा दिया। आज हुए पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 203 रनों का पहाड़ नुमा बड़ा लक्ष्य खड़ा किया। इस लक्ष्य के जवाब मेंं न्यूजीलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ा गई और इस मैच में भारतीय टीम ने एकतरफा अंदाज में 53 रनों के बड़े अंतराल से जीत लिया। न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाएं।

भारतीय टीम की ओर से ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत की और भारतीय टीम की ओर से पहले विकेट के लिए 158 रनों की बड़ी साझेदारी की। भारत की ओर से दोनों सलामी बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की धुलाई करते हुए शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि शुरुआत में रोहित शर्मा का बल्ला थोड़ा खामोश रहा। लेकिन अंतिम ओवरों में रोहित शर्मा का बल्ला आग उगलने लगा। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने दोनों में अर्धशतकीय पारीया खेली। धवन ने 58 गेंदों में 80 रन बनाए, तो वहीं दूसरी ओर रोहित शर्मा ने 55 गेंदों में 80 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने अंतिम ओवरों में आतिशी पारी खेलते हुए 11 गेंदों में 28 रन बनाए।

बड़े लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम शुरुआत से ही लड़खड़ा गई और पूरे मैच में भारतीय टीम को टक्कर देती हुई नजर ही नहीं आई। न्यूजीलैंड को दूसरे ही ओवर में मार्टिन गुप्टिल के रूप में बड़ा झटका लगा। चहल के ओवर में हार्दिक पांड्या ने डाई लगाकर शानदार कैच पकड़ा और मार्टिन गुप्टिल को जल्दी ही चलता किया। उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम संभल ही नहीं पाई और एक के बाद एक विकेट खोती रही। हालांकि मध्य क्रम में टॉम लेथम अच्छी बल्लेबाजी की ओर 39 रनों की पारी खेली। लैथम के अलावा कप्तान केन विलियमसन ने भी 28 रनों की पारी खेली। वही अंतिम ओवरों में सेंटनर ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। इसके अलावा न्यूजीलैंड की ओर से और कोई बल्लेबाज नहीं चल सका।

भारत की ओर से गेंदबाजी शानदार रही अपना अंतिम मैच खेल रहे आशीष नेहरा ने भारत की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत की। भारत की ओर से अक्षर पटेल और यजुवेंद्र चहल 2-2 सफलताएं लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। वही भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 सफलता हासिल की।

Related Posts