वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी 5 पारियां

जल्दी ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 सितंबर से वनडे श्रंखला शुरू होने जा रही है इसी बीच भारतीयखिलाड़ी एक बार फिर से पसंदीदा ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बड़े-बड़े शतक बनाएंगे। भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ शुरू से ही बड़ी बड़ी पारियां खेलते आ रहे हैं। भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है वहीं दूसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम है।

आइए जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारियां खेलने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज

1. रोहित शर्मा

Rohit sharma

Image credit: zee news

भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में रोहित शर्मा पहले नंबर पर आते हैं। रोहित शर्मा ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली जोकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडेक्रिकेट में सबसे बड़ी पारी है। रोहित शर्मा ही विश्व के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया।

2. सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar

Image credit: cricketcountry

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है। सचिन तेंदुलकर ने साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 141 गेंदों में 175 रन की शानदार पारी खेली। इस पारी में सचिन तेंदुलकर 19 चौके और 4 छक्के जड़े।

3. महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni

Image credit: pinterest

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2013 में 121 गेंदों में 139 रनों की पारी खेली जिसमें 12 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के शामिल थे।

4. युवराज सिंह

Yuvraj singh

Image credit: Google

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में चौथे नंबर पर युवराज सिंह का नाम आता है। युवराज सिंह ने साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 122 गेंदों में 139 रनों की पारी खेली जिसमें 16 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

5. शिखर धवन

shikhar-dhawan-

Image credit: sportskeeda

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में पांचवे नंबर पर भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का नाम आता है। शिखर धवन ने साल 2016 में 113 गेंदों में 124 रन की पारी खेली। यह पारी शिखर धवन के कैरियर की सबसे शानदार पारी भी रहे हैं।

Related Posts