IND vs AUS: मेलबर्न वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट्स से हराकर भारतीय टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती द्विपक्षीय वनडे सीरीज

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलें गए तीसरे वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट्स से हराकर सीरीज अपने नाम की

मेलबर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम की है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए थे 230 रन

Yjuvendra Chahal
Photo Source: ICC

मेलबर्न वनडे मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। विराट कोहली के पहले गेंदबाजी करने के फैसले को टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सही साबित करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर दिया।

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम दोबारा इससे उभर ही नहीं पाई और यजुवेंद्र चहल की आंधी के सामने पूरी की पूरी टीम 230 रनों पर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पीटर हैंडस्कॉन्ब ने सर्वाधिक 58 रनों की पारी खेली।

चहल ने 6 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के किया शिकार

Chahal and Virat Kohli
Photo Source: BCCI

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली बार भारतीय प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए यजुवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस मैच में सर्वाधिक 6 विकेट लिए। यजुवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया के मध्यक्रम बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने ही नहीं दिया। यजुवेंद्र चहल के अलावा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य के जवाब में फैल हुई भारतीय सलामी जोड़ी

ऑस्ट्रेलिया के 231 रनों के जवाब में भारतीय टीम को पहला झटका मात्र 15 रनों के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा 09 रन बनाकर पीटर सिडल की गेंद पर शॉन मार्श को कैच थमा बैठे। इसके बाद शिखर धवन भी क्रीज पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और स्टोइनिस की गेंद पर आउट हो गया। धवन ने 23 रन बनाए।

Virat Kohli
Photo Source: ICC

शिखर धवन के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। लेकिन इसी बीच विराट कोहली 46 रन बनाकर वनडे सीरीज में लगातार तीसरी बार जे रिचर्ड्सन का शिकार बन गए।

लगातार तीसरा अर्धशतक लगाकर एमएस धोनी ने टीम को दिलाई ऐतिहासिक जीत

MS Dhoni Fifty
Photo Source: BCCI

विराट कोहली के आउट होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय पारी को संभालते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार तीसरा अर्धशतक लगाते हुआ केदार जाधव के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए नाबाद 121 रनों की साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को 7 विकेट से ऐतिहासिक जीत दिला दी। भारत की ऐतिहासिक जीत में महेंद्र सिंह धोनी ने 87* और केदार जाधव ने 61* रनों की पारी खेली।

Play and Win: पांच आसान सवालों के जवाब देकर जीते 500₹ Paytm कैश, जल्दी कीजिये ऑफर सीमित समय के लिए

सम्बंधित ख़बरे