रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को 03 विकेट्स से हराकर भारत ने रिकॉर्ड 7वीं बार जीता एशिया कप

एशिया कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम ने 3 विकेट्स शेष रहते हुए जीत दर्ज की

दुबई में खेले गए भारत और बांग्लादेश के बीच एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 03 विकेट से हराकर एशिया कप का खिताब जीत लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 48.3 ओवर में 222/10 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने तीन विकेट्स शेष रहते हुए 223/7 रन बनाकर सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया।

फाइनल मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम ने सलामी बल्लेबाज लिटन दास के 121 रन बदौलत बांग्लादेश ने 48.3 ओवर में 222 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने सर्वाधिक 121 रन बनाए। लिटन दास के अलावा सौम्य सरकार ने 33 और मेहंदी हसन ने 32 रन बनाए। भारत की तरफ से इस मैच में कूलडीप यादव ने सर्वाधिक 3 विकेट्स लिये। जीते 500 रुपये

बांग्लादेश के 123 रनों के जवाब में भारत की शुरुवात अच्छी रही और शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी की। भारत के लिए इस मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 48 रन बनाए जबकि दिनेश (37) और महेंद्र सिंह धोनी (36) रन बनाए। रविंद्र जडेजा और केदार यादव ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 23-23 रन बनाए।

बांग्लादेश के खिलाफ़ कल हुए इस फाइनल मैच में अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 6 रनों की दरकार थी। बांग्लादेश के पार्ट टाइम गेंदबाज महमुदुल्लाह अंतिम ओवर फेंकने वाले थे। पहली गेंद पर कुलदीप ने 1 रन लिया और दूसरी बॉल पर केदार यादव ने 1 रन लिया। अगली गेंद पर कुलदीप यादव ने 2 रन ले लिए। चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बना।

पांचवी गेंद पर कुलदीप ने 1 रन लेकर स्कोर लेवल कर दिया। फिर आखिरी गेंद पर केदार जाधव ने 1 रन देकर भारत को चैंपियन बना दिया। इस मैच में केदार जाधव चोट के बावजूद मैदान पर उतरे और भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।