India vs West Indies 3rd T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट्स से हराकर 3-0 से जीती टी20 सीरीज

तीसरे टी20 मैच में शिखर धवन ने 62 गेंदों में नाबाद 92 रनों की पारी खेली है। शिखर धवन के अलावा ऋषभ पंत ने 58 रन बनाए।

चेन्नई: भारत ने चेन्नई के एम चितम्बरम स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में रविवार को मैच की आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराकर टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की। भारतीय टीम ने पहली बार वेस्टइंडीज को किसी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने भारत को जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर वेस्टइंडीज को हरा दिया।

182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। पिछले मैच के शतक लगाने वाले कप्तान रोहित शर्मा 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद लोकेश राहुल ने शिखर धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े। हालांकि, 45 के स्कोर पर लोकेश राहुल ओशाने थॉमस का शिकार बने।

शिखर धवन और पंत की शतकीय साझेदारी ने कराई मैच में वापसी

Rishabh Pant and Shikhar Dhawan
Photo Source: ICC

रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के जल्द आउट हो जाने के बाद शिखर धवन ने युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 80 गेंद में 130 रन की साझेदारी की। शिखर ने 62 गेंद में 92 और ऋषभ ने 38 गेंद में 58 रन की पारी खेली। ऋषभ का टी-20 में यह पहला अर्धशतक है। इसके साथ ही ऋषभ पन्त रोहित शर्मा के बाद टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए है।

मैच को जीत की दहलीज पर लाकर शिखर धवन और ऋषभ पंत आउट हो गए। इन दोनों के आउट होने के बाद मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने मिलकर टीम इंडिया को अंतिम गेंद पर 6 विकेट्स से जीत दिला दी। शिखर धवन को 92 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने बनाये थे 181 रन

Nicholas Pooran
Photo Source: BCCI

चैन्नई टी20 में टीम इंडिया के मुख्य गेंदबाजो जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को आराम दिया गया था। इस दोनो गेंदबाजो की अनुपस्थिति का वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने पूरा फायदा उठाया और पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रन जड़ डाले। वेस्टइंडीज की तरफ से निकोलस पूरन ने अंत तक बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। पुरन के अलावा डेरेन ब्रोवो ने भी 43* रन बनाए।

भारत की तरफ से दोनों तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और ख़लील अहमद महंगे साबित हुए। भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 39 और ख़लील अहमद ने चार ओवर में 37 रन दिए। भारत की तरफ से वापसी कर रहे यजुवेंद्र चहल ने सर्वाधिक 2 विकेट्स लिए। वहीं एक विकेट्स वॉशिंगटन सूंदर को मिला।