भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया, जीत के साथ ही टीम इंडिया ने बना दिया यह बड़ा रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हरा दिया।

राजकोट: भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराते हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज वेस्टइंडीज की टीम में कल के स्कोर 6 विकेट पर 94 रन से आगे खेलना शुरू किया और वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहली पारी में 181 रनों पर ऑल आउट हो गए।

इसके बाद फॉलो ऑन खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत दूसरी पारी में भी अच्छी नहीं रही और वेस्टइंडीज की पूरी टीम दूसरी पारी में 196 रनों पर ऑल आउट हो गई और इस तरह भारतीय टीम ने इस टेस्ट मैच को पारी और 272 रनों से जीत लिया। वेस्टइंडीज की तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज कीरन पावेल ने सर्वाधिक 83 रन बनाए।

दूसरी पारी में कुलदीप यादव रहे भारतीय टीम के हीरो

Kuldeep Yadav is 3rd Spin Bowler
Photo Source: Cricbuzz

पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए। कुलदीप यादव के अलावा दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने 3 और रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट लिए। टेस्ट मैच में 5 विकेट लेने के साथ ही कुलदीप यादव ने भारत की तरफ से तीनों फॉर्मेट में  एक पारी में 5 विकेट ले लिए हैं और वह भुनेश्वर कुमार के बाद ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत

Indian Team Records
Photo Source: Cricketracker

राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराया। भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह भारतीय टीम की भारतीय सरजमीं पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम की सबसे बड़ी जीत 2018 में टेस्ट में डेब्यू करने वाली अफगानिस्तान के खिलाफ थी। अफगानिस्तान को भारत ने पारी और 272 रनों से हराया था।