भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, टी20 सीरीज 3-1 से जीती

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को अंतिम टी20 में 54 रन रन से हराकर सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पारी 112 रन पर ही सिमट गयी।

कैप्टाउन:-भारत की महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को अंतिम टी20 में 54 रन रन से हराकर सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पारी 112 रन पर ही सिमट गयी।

भारत की बल्लेबाजी, मिताली राज छाई
दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत को पहला नुकसान मंधाना के रूप में हुआ। मंधाना ने 14 गेंद का सामना किया और 13 रन का योगदान दिया। अपनी इस छोटी पारी में मंधाना ने 3 चौके लगाये। तेजी से रन बनाने के चक्कर में वह कैप्प की गेंद पर मसब्ता क्लास को कैच थमा बैठी।

उसके बाद मिताली राज और Jemimah Rodrigues ने अच्छे से टीम को संभाला और समझदारी से एक-एक और दो-दो रन लेकर स्कोरबोर्ड को गति प्रदान की। खराब गेंद का इंतज़ार किया और उसे बाउंड्री से बाहर भेज दिया।

यह भी पढ़ें:-आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग्स: टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय

मिताली ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपना 13वां टी20 अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 50 गेंद का सामना करते हुए 62 रन बनाए और अपनी इस पारी में 8 चौके और 3 छक्के भी लगाये।Rodrigues के 44 और हरमनप्रीत कौर के 27 रन के साथ भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 166 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इस्माइल ,खाका और कैप्प को एक-एक विकेट मिला।

भारत के गेंदबाजो ने ढाया कहर
भारत के गेंदबाजो ने शुरू से ही मैच में अच्छी गेंदबाजी का नमूना पेश किया। पूजा वस्त्रकार ने पहला ही ओवर मेडेन डाल दिया।भारत के गेंदबाजो ने नियमित रूप से विकेट निकाले और इस तरह मैच को अपनी झोली में डाल लिया।

यह भी पढ़ें:-आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग्स: टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय

दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका कप्तान डेन वैन निकरेक के रूप में लगा। निकरेक 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। उसके बाद सूने लूस और ली भी जल्दी जल्दी आउट हो गयी। दक्षिण अफ्रीका की ओर से टॉप स्कोरर कैप्प और त्र्योंन रहे। उन्होंने क्रमशः 27 और 25 रन बनाए। 7 बल्लेबाज़ तो दहाई का आंकड़ा छूने में भी नाकाम रहे।

भारत की ओर से शिखा पाण्डे, रुमेली धर और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3-3 विकेट लिए वहीं पूनम यादव ने 1 विकेट हासिल करने में सफलता पाई।