भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे प्रीव्यू: ऑस्ट्रेलिया में पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतना चाहेगी टीम इंडिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी वनडे सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 10 वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल मेलबर्न में वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारतीय टीम की यह सिर्फ दूसरी द्विपक्षीय वनडे सीरीज है। इससे पहले 2015 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी जिसमें भारतीय टीम को 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं अगर ओवरऑल क्रिकेट में बात की जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक नौ द्विपक्षीय सीरीज खेली जा चुकी है जिसमें 5 बार ऑस्ट्रेलिया और चार बार भारत को जीत मिली है और अगर मेलबर्न वनडे मैच में भारतीय टीम को जीत मिलती है तो यह आंकड़ा 5-5 की बराबरी पर आ जाएगा।

आखिरी बार मेलबर्न में मिली थी हार

Virat Kohli
विराट कोहली © ICC

भारतीय टीम ने अब तक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 21 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान भारतीय टीम को 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है वहीं 10 मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है। भारतीय टीम ने मेलबर्न में अपना अंतिम वनडे जनवरी 2016 में खेला था और उस वनडे मैच में विराट कोहली के शतक के बावजूद भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

पिछले आठ मुकाबलों में भारतीय टीम का पलड़ा भारी

Indian Team
Photo Source: BCCI

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले 3 सालों में 8 वनडे मैच खेले गए हैं और इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा बहुत भारी रहा है। भारतीय टीम ने इन 3 सालों के दौरान 6 बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को सिर्फ दो बार हरा पाई है।

स्पिनर्स को मिलेगी मदद

Photo Source: Twitter/BCCI

मेलबर्न में होने वाले तीसरे वनडे मैच में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के पिच क्यूरेटर का मानना है कि यहां पर स्पिनर्स को मदद मिलने के पूरे आसार हैं। ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है और वहां का तापमान 40 डिग्री रह रहा है इस कारण यह संभावना जताई जा रही है।

मेलबर्न वनडे के बाद न्यूजीलैंड के लिए रवाना होगी भारतीय

शुक्रवार को मेलबर्न में होने वाले वनडे मैच के साथ ही भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा समाप्त हो जाएगा और इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर निकल जाएगी। न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम को पांच वनडे और टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलनी है और इसके लिए पहले ही भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है। यहां देखें पूरी टीम

मेलबर्न वनडे के लिए इस प्रकार है दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडु, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरे (विकेटकीपर), जोए रिचर्डसन, बिली स्टानलेक, जेसन बेहरेनडोर्फ, पीटर सिडल, नाथन लियोन और एडम जम्पा।

Play and Win: पांच आसान सवालों के जवाब देकर जीते 500₹ Paytm कैश, जल्दी कीजिये ऑफर सीमित समय के लिए

सम्बंधित ख़बरे