U19 WC फाइनल: आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर भारत ने चौथी बार वर्ल्डकप जीता

फाइनल मुकाबले मे 101 रनो की नाबाद पारी खेलने वाले मनजोत कालरा को मैन ऑफ द मैच और शुभमन को मैन ऑफ द सिरीज चुना गया।

न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुई के बे ओवल ग्राउंड पर अंडर-19 वर्ल्डकप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर चौथी बार वर्ल्डकप जीत लिया है।

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले मे टाॅस जीत कर जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम 47.2 ओवर में 216 रन पर ही आलआउट हो गयी। आस्ट्रेलियाई टीम की ओर से जोनाथन मेर्लो ने सर्वाधिक 76 रन बनाए। भारत की तरफ से शिवा सिंह, इशान पोरेल, कमलेश नगरकोटी और अनुकूल रॉय ने 2-2 विकेट और शिवम मावी एक विकेट लिए ।

217 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत काफी अच्छी रही। भारतीय सलामी बल्लेबाज पृथ्वी  शॉ और मनजोत कालरा ने पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की. भारतीय टीम को पहला झटका पृथ्वी शॉ (29) के रूप मे लगा। पृथ्वी शॉ को सुदरलैंड ने बोल्ड किया। पृथ्वी के आऊट होने के बाद मैदान पर शुभमन आए, मनजोत और शुभमन ने दूसरे विकेट के लिए 60 रनो की साझेदारी की। शुभमन गिल 31 रन बनाकर परम की गेद पर बोल्ड हो गए।

इन सबके बावजूद मनजोत टिके रहे और टीम के लिए नाबाद 101 रन बनाये इस शानदार पारी के दौरान मनजोत ने 8 चौके और तीन छक्के लगाए, वही विकेट कीपर बल्लेबाज हार्विक देसाई ने भी नाबाद 47 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम ने मात्र 38.5 गेद मे इस लक्ष्य को हासिल कर चौथी बार वर्ल्डकप जीत लिया।

फाइनल मैच मे शानदार शतकीय पारी खेल कर टीम की जीत मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मनजोत को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

संक्षिप्त स्कोर
आस्ट्रेलिया 216/10 (47.2 ओवर)
भारत 220/2 (38.5 ओवर)

 

सम्बंधित ख़बरे