भारत बनाम न्यूजीलैंड 3rd टी20 प्रिव्यू: लगातार 11वी सीरीज जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

कल भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा

तिरुवनंतपुरम: कल केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और निर्णायक T20 मैच खेला जाएगा और कल होने वाले T20 मैच में दोनों टीमें चाहेगी कि वह मैच जीतकर इस सीरीज को अपने नाम करें। कल होने वाले मुकाबले में अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो भारतीय टीम लगातार ग्यारहवीं सीरीज अपने नाम कर लेगी।

लेकिन अगर कल भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा मुकाबला हार जाती है तो भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी भी टी-20 सीरीज नहीं जीतने का रिकॉर्ड बरकरार रहेगा। कल होने वाले इस हाई वोल्टेज मुकाबले की अहमियत इसी बात से लग जाती है कि स्टेडियम की सभी 42000 सीटें पहले ही बुक हो चुकी है और इस मैच के लिए केरल क्रिकेट असोसिएशन स्पेशल तैयारियां भी कर रहा है।

तिरुवनंतपुरम स्टेडियम की पिच रिपोर्ट: कल भारत और न्यूजीलैंड के बीच तिरुवनंतपुरम स्टेडियम कि जिस पिच पर मैच होने वाला है उसके क्यूरेटर ने बताया था कि तिरुवनंतपुरम के मैदान पर तीसरे टी-20 में रनों की बरसात होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा था कि कल होने वाले इस मैच में जो भी टीम टॉस जीतेगी वह निश्चित रुप से बल्लेबाजी करने का फैसला करेगी। कल तिरुवनंतपुरम में यह पहला अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेला जाएगा। इसलिए हम सही से नहीं कर सकते हैं कि कल होने वाले मैच में गेंदबाजों को मदद मिलेगी या बल्लेबाजों को।


भारत के बल्लेबाजो को समझनी पड़ेगी ज़िम्मेदारी

Shikhar Dhawan and Rohit Sharma Is Now Set Best Partnership for 1st Wicket in T20 for India
भारतीय सलामी बल्लेबाज © ICC

कल न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे टी-20 मैच में अगर भारतीय टीम को जीत हासिल करनी है तो भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा का चलना अनिवार्य हो जाता है। क्योंकि पिछले मैच में हमने देखा था कि शिखर धवन और रोहित शर्मा जल्द ही आउट हो गए थे। जिसके कारण भारत इस दबाव से उबर नहीं पाई थी और अंत में मैच को हार गई थी।

रोहित शर्मा और शिखर धवन के अलावा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में है और वह भारतीय टीम में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं।लेकिन पिछले T20 में महेंद्र सिंह धोनी ने जिस तरह बल्लेबाजी की थी। अगर कल भी महेंद्र सिंह धोनी उसी तरह से बल्लेबाजी करते हैं तो यह भारत के लिए अच्छा साबित नहीं होगा। इसके अलावा कल होने वाली टी-20 मैच में भारतीय टीम में पांच गेंदबाजों की जगह 4 गेंदबाजो को ही जगह दी जा सकती है।


बुमराह और भुवी रहेंगे ट्रंप कार्ड

Jasprit Bumrah and Bhuvaneshvar Kumar Practice, Bhuvaneshvar Kumar And Jasprit Bumrah
भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह © Hindustan Times

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच में एक समय लग रहा था कि न्यूजीलैंड की टीम आसानी से 230 या 240 से ज्यादा का स्कोर बनाएगी। लेकिन फिर अंतिम ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। हम सभी यही उम्मीद करते हैं कि तीसरे टी-20 मैच में भी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखेंगे।


कोलिन मुनरो से रहना होगा सावधान

Colin Munro Century Against India
कोलिन मुनरो © Twitter

भारत और न्यूजीलैंड के बीच राजकोट में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड की जीत के हीरो और दूसरे टी-20 मैच में शतकवीर कोलिन मुनरो से तीसरे टी-20 मैच में भारतीय गेंदबाजों को सावधान रहना पड़ेगा। तीसरे टी-20 मैच में अगर भारतीय गेंदबाज कोलिन मुनरो को शुरुआती ओवरों में कोलिन मुनरो को आउट नही करते है तो भारत के लिए इस मैच में जीत मुश्किल हो जाएगी।


भारतीय टीम के संभावित प्लेइंग इलेवनशिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन: मार्टिन गुप्टिल, कार्लिन मुनरो, केन विलियमसन(कप्तान), रोस टेलर, ग्लेन फिलिप्स, टॉम ब्रूस, कोलिन डिग्रन्डोमे, मिचेल सेंटनर, एडम मिलने, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।

सम्बंधित ख़बरे