INDvSL 3rd टेस्ट मैच प्रीव्यू: अभेद्य किले में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में पिछले 30 सालों में एक भी मुकाबला नहीं हारी है भारतीय टीम

नई दिल्ली: कल से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जाएगा। कल से शुरू होने वाले इस तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम जीत दर्ज कर इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम करना चाहेगी। वैसे अगर दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान का इतिहास उठाकर देखा जाए तो भारतीय टीम के लिए यह मैदान भारतीय टीम के लिए अभेद्य किला रहा है। भारतीय टीम फिरोजशाह कोटला मैदान पर एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है।

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को अगर अपने नाम करती है तो भारतीय टीम के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड हो जाएगा। भारतीय टीम इस टेस्ट मैच को जीत कर श्रृंखला को अपने नाम कर लेगी और यह भारत की लगातार 9वीं टेस्ट श्रृंखला जीत होगी। भारत से पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही सिर्फ ऐसा कर पाई है।

भारतीय बल्लेबाजी में होगा बदलाव

Cheteshwar Pujara and Murly Vijay
Image Credit: BCCI

श्रीलंका के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम में बदलाव हो सकते हैं। क्योंकि दूसरे टेस्ट से निजी कारणों के कारण बाहर होने वाले शिखर धवन तीसरे टेस्ट मैच में वापसी कर रहे हैं। इसीलिए उनका टीम में आना लगभग तय नजर आ रहा है। लेकिन शिखर धवन की जगह दूसरे टेस्ट मैच में शामिल किए गए मुरली विजय ने शानदार बल्लेबाजी की थी और शतक लगाते हुए भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

मुरली विजय और शिखर धवन के अलावा मध्यक्रम में भी भारतीय बल्लेबाजी में बदलाव हो सकते हैं। दूसरे टेस्ट मैच से बाहर होने वाले शिखर धवन अगर इस मैच में वापसी करते हैं तो भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में से अजिंक्य रहाणे या रोहित शर्मा को बाहर किया जा सकता है। लेकिन दूसरे सिरे से देखा जाए तो रोहित शर्मा ने दूसरे टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाया था और पिछले दो टेस्ट मैचों में अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है।

इसे भी पढ़े: एक दिवसीय क्रिकेट में रोहित शर्मा द्वारा खेली गई पांच सबसे सर्वश्रेष्ठ पारियां


गेंदबाजी में भी हो सकते है बदलाव

Virat Kohli and Ravindra Jadeja
Image Credit: One India

श्रीलंका के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजी में भी बदलाव हो सकते हैं। पहले टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी को दूसरे टेस्ट मैच से बाहर किया गया था और उनकी जगह उमेश यादव को टीम में खिलाया गया था। लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में उमेश यादव का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। इसलिए तीसरे टेस्ट मैच में उनकी जगह मोहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान


श्रीलंका की टीम में नहीं होंगे रंगना हेराथ

Rangana Herath Ruled Out of Third Test Against India at Kotla
Image Credit: Hindustan Times

भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलने के बाद श्रीलंकाई टीम की तरफ से आए एक बयान में कहा गया था कि तीसरे टेस्ट मैच में उनके स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ खेलते नजर नहीं आएंगे। क्योंकि दूसरे टेस्ट मैच के दौरान रंगना हेराथ को पीठ में दर्द की प्रॉब्लम हुई थी। इस कारण उन्हें तीसरे टेस्ट मैच से आराम दिया जा रहा है। तीसरे टेस्ट मैच में रंगना हेराथ की जगह श्रीलंका की टीम में जेफरी वन्दरसे को टीम में शामिल किया गया है।

सम्बंधित ख़बरे