वनडे क्रिकेट इतिहास जब भारत और श्रीलंका के बीच वनडे मैच में बनेे रिकॉर्ड 825 रन

क्रिकेट का खेल अनिश्चितताओं से भरा खेल है। क्रिकेट में हर मैच के दौरान नए-नए रिकॉर्ड बनते रहते है। ऐसा ही खास रिकॉर्ड जो भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए वनडे मैच में बना। इस वनडे मैच में भारत और श्रीलंका ने मिलकर कुल मिलाकर 825 रन बनाए जोकि वनडे क्रिकेट इतिहास में एक मैच में दूसरा सबसे ज्यादा स्कोर है। भारतीय टीम ने इस मैच में 414 रन बनाए तो जवाब में श्रीलंकाई टीम ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में 411 रन बनाए।

सचिन और सहवाग ने दिलाई आक्रामक शुरुआत

Sachin tendulkar, Virendra sehwag, भारत और श्रीलंका

Image Credit: Wisden India

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आक्रामक शुरुआत की ओपनर वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने आक्रामक रूप अपनाकर टीम के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। भारतीय टीम को पहला झटका 19वे ओवर में 150 रन के स्कोर पर सचिन तेंदुलकर (69) के रूप में लगा। सचिन के आउट होने के बाद वीरेंद्र सहवाग की रन गति में कोई प्रभाव नहीं पड़ा और वह तेजी से खेलते गए। वीरेंद्र सहवाग ने 102 गेंदों में 146 रन बनाए। महेंद्र सिंह धोनी ने 53 बॉल में 72 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। इन पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने 50 ओवर में भारत ने मैच में 414 रन बनाए।

दिलशान और संगकारा ने भी अपनाया आक्रामक रुख

Image Credit: getty image

भारत के 414 रन के जवाब में श्रीलंका को जीत के लिए 415 रनों का टारगेट मिला। भारत ने जिस तरह आक्रमक रूप से बल्लेबाज़ी की थी उसी तरह श्रीलंकाई बल्लेबाजो ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना चालू कर दिया। श्रीलंका की तरफ से तिलकरत्ने दिलशान ने भारत के गेंदबाज़ों की जमकर धुलाई की। श्रीलंका का पहला विकेट 188 रन के स्कोर थरंगा के रूप में गिरा लेकिन दिलशान रुकने का नाम नही ले रहे थे और तेजी से श्रीलंका के स्कोर को आगे बढ़ाते जा रहे थे। दिलशान ने 124 गेंदों में 160 रनों की पारी खेली। वही कुमार संगकारा ने इस मैच में ताबड़तोड़ 43 गेंदों में 90 रनों की तूफानी पारी खेली लेकिन तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा के आउट होने के बाद श्रीलंंकाई पारी लड़खड़ा गई और पूरी टीम 411 रन ही बना सकी।

भारत ने यह रोमांच से भरा मैच 3 रन से जीत लिया इस मैच में 825 रन बने जो कि वनडे क्रिकेट मैं एक मैच में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। वही एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनानेे का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुये वनडे मैच के नाम है। इस मैच में कुल 875 रन बने।

यह भी देखे- 

Related Posts