India vs West Indies 1st Test: दूसरे दिन बने सभी आकड़ों पर एक नजर

वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत के लिए विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने शतकीय पारी खेली। वही रिषभ पंत ने 92 रनो की अर्धशतकीय पारी खेली।

India vs West Indies 1st Test, राजकोट: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेलें जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने शतक लगते हुए रिकार्ड्स की झड़ी लगा दी। विराट कोहली ने अपनी शतकीय पारी के दौरान साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट में 1000 पुरे किये।साल 2018 में विराट कोहली ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने।

आइये देखतें है दूसरे दिन बने सभी रिकार्ड्स को 

## विराट कोहली ने आज वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी 53वी टेस्ट पारी में भारतीय सरजमीं पर 3000 रन पूरे किए।  इसके साथ ही विराट कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पुजारा के साथ सयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए है। चेतेश्वर पुजारा ने भी 53 टेस्ट पारियों में भारतीय सरजमीं पर 3000 रन पूरे किए थे।

## विराट कोहली एक कैलेंडर ईयर में 05 बार 07 या 07 से अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजो में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। सचिन तेंदुलकर ने भी अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के दौरान पांच बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में 07 या 07 से अधिक शतक लगाए थे।

## अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम टेस्ट पारियों में 24 शतक लगाने के मामले में विराट कोहली सर डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली ने अपने 24 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट शतक 123 पारियों में पूरे किए हैं। वहीं डॉन ब्रैडमैन ने यह सिर्फ 66 पारियों में पूरा कर दिया था।

## अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के बाद विराट कोहली सर्वाधिक शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

##  विराट कोहली ने आज अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट(टेस्ट+वनडे+टी20) का 59 वां शतक लगाया। इन 59 शतकों में से विराट कोहली ने 30 शतक कप्तान के रूप में और 29 शतक एक खिलाड़ी के तौर पर लगाए हैं।

##  विराट कोहली भारत की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक बार 200 से अधिक गेंद खेलने वाले कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली ने आज 11वीं बार कप्तान के तौर पर 200 से अधिक गेंदे खेली।

## भारतीय टीम ने इस टेस्ट मैच में कुछ 11 छक्के लगाए। भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह एक पारी में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के है। भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में एक टेस्ट पारी में 15 छक्के लगाए थे।

## वेस्ट इंडीज के खिलाफ़ आज भारत ने टेस्ट में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाये। वेस्ट इंडीज के खिलाफ आज से पहले एक पारी में भारत का सर्वाधिक स्कोर 07 विकेट्स खोकर 644 रन था। भारत ये यह स्कोर 1979 में कानपूर में बनाया था।

## रिषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 92 रनों की पारी के दौरान 8 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके साथ ही रिषभ पंत साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रिषभ पंत ने आज वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए गए चार छक्कों को मिलाकर अब तक टेस्ट क्रिकेट में 10 छक्के लगा दिए हैं।

## रिषभ पंत भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जो भारतीय सरजमीं पर पहले टेस्ट मैच में नर्वस 90 का शिकार बने।

## रविंद्र जडेजा ने अपनी पहले टेस्ट सेंचुरी लगाने के लिए 56 पारिया ली। पहला टेस्ट शतक लगाने से पहले रविंद्र जडेजा 09 अर्धशतक लगा चुके थे।

## टेस्ट में भारतीय सरजमीं पर लगातार पांच पारियो में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने विराट कोहली। विराट कोहली ने पिछली पांच पारियो में दो दोहरे शतक, दो शतक और एक अर्धशतक की मदद से 749 रन बनाये है।

## मोहमद शमी ने एशिया की जमीं पर टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट्स पुरे कर लिए है।