INDvSA: भारत ने टी20 सीरीज जीतकर रचा इतिहास, सुरेश रैना विस्फोटक पारी की बदौलत बने मैन ऑफ द मैच

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को अंतिम और निर्णायक टी20 मैच में 7 रन से हराकर सीरीज को 2-1 से जीत लिया है। इसके साथ ही भारत ने इस दौरे को 2 सीरीज की जीत के साथ समाप्त किया है।

कैप्टाउन:- भारत ने दक्षिण अफ्रीका को अंतिम और निर्णायक टी20 मैच में 7 रन से हराकर सीरीज को 2-1 से जीत लिया है। इसके साथ ही भारत ने इस दौरे को 2 सीरीज की जीत के साथ समाप्त किया है।

टॉस रिपोर्ट
भारत की ओर से टॉस करने के लिए रोहित शर्मा मैदान पर उतरे। टॉस दक्षिण अफ्रीका ने जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया।इस मैच के लिए भारत की तरफ से 3 बदलाव हुए। विराट कोहली की जगह दिनेश कार्तिक, यजुवेंद्र चहल की जगह अक्षर पटेल और उनादकट की जगह बुमराह को शामिल किया गया।वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से 2 बदलाव हुए। जेजे स्मटस और डेन पैटरसन को बाहर किया गया। उनकी जगह फंगीसो और जोंकर को लिया गया। जोंकर का यह डेब्यू मैच रहा।

रैना और धवन का धमाल
मैच की शुरुआत क्रिस मोरिस ने नो बॉल से की, लेकिन रोहित शर्मा फ्री हिट का फायदा नहीं उठा पाये। पहले ओवर में भारत ने 13 रन जोड़े जिसमे अंतिम 2 गेंदों पर रोहित शर्मा ने चौके लगाये।

यह भी देखें:-  भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, टी20 सीरीज 3-1 से जीती

मैन ऑफ द मैच सुरेश रैना
मैन ऑफ द मैच सुरेश रैना

भारत का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा। वे 11 रन बनाकर जूनियर डाला की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट क़रार दिए गए। दूसरा विकेट रैना का गिरा लेकिन तब तक वे अपने काम को अंजाम दे चुके थे। आउट होने से पहले रैना ने 27 गेंद पर तेज़ तर्रार 43 रन बनाए और अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का भी लगाया।

रैना के अलावा धवन ने 40 और हार्दिक पांड्या ने तेज़ी से 21 रन बनाकर टीम के स्कोर में सहयोग दिया। इस प्रकार भारत ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 172 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एक बार फिर जूनियर डाला ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट चटकाए। वहीं क्रिस मोरिस ने 2 और शम्शी को 1 सफलता मिली।

मैच रहा रोमांचक
भारत के 172 के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाई और सम्भलकर रन बनाने में चूक गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक रन कप्तान जे पी डुमिनी और डेब्यू कर रहे जोंकर ने बनाये। डुमिनी ने 55 और जोंकर ने 49 रन की पारी खेली। मिलर ने भी 24 रन का योगदान दिया। अंततः दक्षिण अफ्रीका अपने निर्धारित 20 ओवर में 165 रन(6 विकेट) ही बना सकी और इस प्रकार भारत ने यह मुक़ाबला 7 रन से जीत लिया।

यह भी देखें:- आईपीएल इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

भारतीय गेंदबाजों की सटीक गेंदबाजी की आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को रन बनाने में दिक्कत पेश आई, विशेषकर मध्य ओवेरो में जब हार्दिक पांड्या गेंदबाजी कर रहे थे।

भारत की तरफ से भुवनेश्वर ने 2 विकेट हासिल किये जबकि शार्दुल ठाकुर,जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और सुरेश रैना को 1-1 विकेट मिला।

सम्बंधित ख़बरे