Sportzpari Hindi
Sports News In Hindi

विश्व कप 2019 के लिए टीम इंडिया का हुआ एलान, ऋषभ पंत समेत कई खिलाडी बाहर, देखें पूरी टीम

विश्व कप 2019 की शुरुवात 30 मई से होगी

आईपीएल की गहमा गहमी के बीच आज बीसीसीआई ने विश्वकप 2019 के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया। BCCI ने विश्वकप के लिए भारतीय टीम में अनुभवी खिलाड़ियों को प्रमुखता दी है। विश्व कप की टीम में ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायडू, खलील अहमद, क्रुणाल पंड्या समेत कई खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं किया गया है।

सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल Rohit Sharma, Shikhar Dhawan and KL Rahul

विश्व कप 2019 भारतीय टीम में 3 सलामी बल्लेबाजो को शामिल किया गया है। टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन को मुख्य सलामी बल्लेबाज और लोकेश राहुल को तीसरे सलामी बल्लेबाज का तौर पर जगह दी गयी है। BCCI ने विश्व कप के लिए मयंक अगरवाल, प्रथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाने को नजरंदाज किया है।

मध्यक्रम बल्लेबाज: विराट कोहली, एमएस धोनी, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक Dhoni, Jadhav, Dinesh and Kohli

विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम की कमान विराट कोहली को सौंपी गई है। विराट कोहली के अलावा मध्य क्रम में महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव को भारतीय टीम में शामिल किया गया है वहीं अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है। 

ऑल राउंडर: हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा और विजय शंकरPandya, Shankar and Jadeja

विश्व कप 2019 के लिए रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या और विजय शंकर को बतौर ऑल राउंडर भारतीय टीम में शामिल किया गया है। इनमे से दो खिलाड़ी मीडियम गेंदबाज भी है और इंग्लेंड और वेल्स की पिचों को देखते हुए यह भारतीय टीम के लिए प्लस पॉइंट हो सकता है। 

स्पिन गेंदबाज: यजुवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव

Kuldeep Yadav and Yzuvendra Chahal
Photo Source: BCCI

विश्व कप 2019 में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भारतीय टीम में 2 स्पिन गेंदबाजों के तौर पर शामिल किया गया है। इन दोनों के टीम में चयन होने के साथ ही आर अश्विन, अमित मिश्रा और पियूष चावला जैसे गेंदबाजो के लिए टीम इंडिया के दरवाजे बंद हो गए है। 

तेज गेंदबाज: भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी

Virat Kohli and Bhuvneshwar Kumar
Photo Source: The Indian Express

इंग्लैंड और वेल्स की तेज गेंदबाजो की मदद वाली पिचों पर भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कंधो पर सौंपी गई है। इन दोनों का साथ देने के लिए मोहम्मद शमी को तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर शामिल किया गया है।

ऐसा है विश्वकप 2019 का कार्यक्रम

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019  का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में  किया जायेगा। 45 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में 48 मैच खेले जाएंगे। जिसमें 10 टीमें एक ट्रॉफी के लिए आपस में भिड़ेंगी। विश्वकप 2019 का पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच द ओवल मैदान में खिलाफ खेला जाएगा। टूर्नामेंट में सभी मैच इंग्लैंड के 11 शहर लॉर्ड्स, ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज, टॉन्टन, हैडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफोर्ड, ब्रिस्टल, साउथैम्पटन , कार्डिफ और चेस्टर-ली-स्ट्रीट में खेले जाएंगे। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 05 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगी।