भारतीय टीम बनी वनडे की बेताज बादशाह, वनडे रैंकिंग में बनी नंबर 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने गजब का प्रदर्शन कर सीरीज के पहले तीनों वनडे मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है। वनडे सीरीज जीतने के साथ-साथ भारतीय टीम अब वनडे की बेताज बादशाह बन गई है और आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी नंबर 1 का दर्जा किया। भारत अब इस पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे चल रही है।

भारतीय टीम ने सीरीज के पहले तीनों वनडे मैच जीतकर वनडे रैंकिंग में साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए नंबर 1 की रैंकिंग हासिल कर ली है। भारतीय टीम के अब 120 रेटिंग अंक हो गए हैं जबकि साउथ अफ्रीका के 119 रेटिंग अंक है और दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। वही तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया स्थित है और लगातार तीन मैच हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के रेटिंग अंकों में 3 अंकों की गिरावट आई है अब आस्ट्रेलिया के 114 रेटिंग अंक है जबकि सीरीज शुरू होने से पहले आस्ट्रेलिया और 117 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद थी।

हालांकि भारतीय टीम को लंबे समय तक वनडे की बेताज बादशाह बने रहने के लिए यह सीरीज 4-1 या 5-0 से जीतनी पड़ेगी। अगर भारतीय टीम सीरीज के बाकी बचे 2 मैच हार जाती है तो फिर से दूसरे नंबर पर आ जाएगी और साउथ अफ्रीका नंबर एक पर चली जाएगी। भारतीय टीम अगर इस सीरीज को 4-1 के अंतर से जीतती है तो उसके रेटिंग अंक 120 हो जाएंगे और नंबर एक की पोजीशन पर बरकरार रहेगी वहीं अगर भारतीय टीम यह सिरीज 5-0 से अपने नाम करती है तो भारतीय टीम के रेटिंग अंक 122 हो जाएंगे और लंबे समय तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 के स्थान पर बरकरार रहेगी।

भारतीय टीम अब टेस्ट क्रिकेट के साथ-साथ वनडे में भी नंबर 1 टीम बन गई है। भारतीय टीम अब टेस्ट रैंकिंग और वनडे रैंकिंग दोनों में नंबर एक की पोजीशन पर मौजूद हैं वही टी-20 में भारतीय टीम 5वीं पोजीशन पर स्थित है।

Related Posts