आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन, IPL Me Sbse Jyada Run, Most Run In IPL, IPL me sbse jyada run kisne banaye hai, Most runs ipl

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन/IPL Me Sbse Jyada Run: आईपीएल क्रिकेट की दुनिया में एक लोकप्रिय टूर्नामेंट है और IPL ने क्रिकेट की दुनिया में एक अलग ही ख्याति बना ली। हर साल जब IPL शुरू होता है तो दुनिया भर में इसके ही चर्चे होते है। IPL की दुनिया में बहुत रन बनते है और खूब छक्कों-चौको की बरसात होती है। आईपीएल में हमेशा से ही बल्लेबाजों का दबदबा रहा है और आज ऐसी दबदबे को जारी रखते हुए हम आपको आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज के बारे में बताने वाले है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

1. विराट कोहली – 6076 रन

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने में विराट कोहली पहले नंबर पर आते है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान है और विराट कोहली आईपीएल के पहले सीजन से ही बेंगलुरु की टीम का हिस्सा है।  विराट कोहली ने अब तक आईपीएल में 199 मैच खेले है और इस दौरान विराट कोहली ने  6076 रन बनाये है। विराट कोहली का आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 113 रन रहा है। विराट ने आईपीएल में अब तक 5 शतक और 40 अर्धशतक लगाये है।


2. शिखर धवन – 5577  रन

इस सूची में शिखर धवन दुसरे नंबर पर आते है। आईपीएल 2021 में डेल्ही कैपिटल्स की तरफ से आईपीएल में खेलने वाले शिखर धवन ने आईपीएल में 184 मैच में 5577 रन बनाये है। आईपीएल में डेल्ही कैपिटल्स की ओर से खेलने वाले शिखर धवन पहले सनराइजर्स की ओर से खेलते थे, आईपीएल 2020 में शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 2 आईपीएल शतक लगाये थे, 2 शतक के अलावा अब तक धवन आईपीएल में 44 अर्द्धशतक भी लगा चुके है.


3. सुरेश रैना – 5491 रन

शिखर धवन के बाद आईपीएल सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम है। सुरेश रैना अब तक आईपीएल में खेले 200 मैच में 5491 रन बनाये है। आईपीएल में सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते है और चेन्नई की तरफ से खेलते हुए एक शतक और 39 अर्धशतक लगाये है। सुरेश रैना का आईपीएल में उच्चतम स्कोर नाबाद 100 रन रहा है।


4. रोहित शर्मा- 5480 रन

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान और आईपीएल में अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियन्स को चार बार आईपीएल का विजेता बनाने वाले रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 4th बल्लेबाज है। रोहित शर्मा ने अब तक आईपीएल में 207 मैच खेले है और दौरान रोहित शर्मा ने 130.50 की विस्फोटक स्ट्राइक रेट से 5480 रन बनाये है। रोहित शर्मा ने आईपीएल में एक शतक और 40 अर्धशतक लगाये है।


5. डेविड वार्नर – 5447 रन

IPL में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की सूची में डेविड वॉर्नर एकमात्र बल्लेबाज है जो भारतीय नहीं है। डेविड वार्नर ने 148 मैच खेले है और इस दौरान उन्होंने 5447 रन बनाये है। इस दौरान डेविड वार्नर का स्ट्राइक रेट 140.13 रहा है। बता दे कि डेविड वार्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज है। डेविड वार्नर ने अब तक 50 हाफ सेंचुरी लगाई है। इतना ही नहीं वार्नर ने 4 शतक भी जड़े है।

See 100 Players List – IPLT20 All Time Most Runs

Note: आईपीएल में सबसे ज्यादा रन/IPL Me Sbse Jyada Run/Most Run In IPL बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज की यह सूची आईपीएल 2021 के स्थगित होने के बाद की है